IMD ने बताया कि चक्रवाती तूफान बिपरजॉय अगले 36 घंटों के दौरान धीरे-धीरे होगा और तेज…

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने शुक्रवार को कहा कि चक्रवात बिपारजॉय (Cyclone Biparjoy) अगले 36 घंटों में तेज होने वाला है। अगले दो दिनों में यह उत्तर और उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ेगा।

48 घंटे के दौरान और तेज होगा चक्रवात

IMD ने कहा कि VSCS BIPARJOY चक्रवाती तूफान आज 0530 घंटे IST पर केंद्रित है। यह अक्षांश 14.7N और देशांतर 66.2E के पास गोवा से लगभग 820 किमी पश्चिम में, मुंबई से 840 किमी पश्चिम-दक्षिण पश्चिम में, पोरबंदर से 850 किमी दक्षिण-दक्षिण पश्चिम में और कराची से 1140 किमी दक्षिण में है। यह अगले 48 घंटों के दौरान और तेज होगा।

इससे पहले एक बुलेटिन में, म्मौसम विभाग ने कहा कि बहुत गंभीर चक्रवाती तूफान आठ जून की रात 11:30 बजे गोवा के 840 किलोमीटर पश्चिम-दक्षिण पश्चिम और मुंबई के 870 किलोमीटर पश्चिम-दक्षिण पश्चिम में स्थित पूर्व-मध्य अरब सागर के ऊपर स्थित था।

मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

मौसम विभाग ने मछुआरों को अरब सागर में ऐसे चक्रवात प्रभावित क्षेत्रों में उद्यम न करने की सलाह भी दी थी। जो लोग समुद्र में थे उन्हें तट पर लौटने की सलाह दी गई थी। 

इससे पहले, विभाग ने कहा था कि चक्रवात बिपरजॉय मानसून की तीव्रता को प्रभावित कर रहा है। इससे केरल में मानसून की शुरुआत हल्की होगी।  

Back to top button