अगर आप भी जा रहे हैं अपने बाल कलर करवाने, तो इस पर पैसा खर्च करने से पहले जान लें ये जरूरी बातें

आजकल लगभग हर किसी को अपने लुक्स के साथ कुछ नया ट्राई करने का शौक होता है। इसके लिए ज्यादातर लोग अपने बोलों को अच्छा और सुंदर दिखाने के लिए कई पैंतरे आजमाते हैं। इन्हीं तरीकों में से एक है, बालों को कलर करना। यह करने से आपके लुक में बदलाव तो आजाता है, लेकिन यह आपके बालों पर गलत प्रभाव डाल सकता है। बालों पर कलर के इस्तेमाल से कई साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं।

बाल कलर करने के साइड इफेक्ट्स व्यक्ति के त्वचा और बालों के नेचर पर निर्भर करते हैं। कुछ लोगों को कलर करने से त्वचा में खुजली, चिपचिपा या ड्राई महसूस होता है, तो कई लोगों के बाल कमजोर हो सकते हैं। अगर आप भी अपने बालों को कलर करने के बारे में सोच रहे हैं, तो पहले इससे होने वाले सभी नुकसान जान लें।

बाल कलर करने से हो सकते हैं ये साइड इफेक्ट्स

हेयर स्कैल्प में हो सकती है परेशानी
हेयर डाई में इस्तेमाल किए जाने वाले कुछ केमिकल्स स्कैल्प को खराब कर सकते हैं। इससे त्वचा में खुजली, जलन और इन्फेक्शन होने का खतरा बढ़ सकता है। साथ ही, स्कैल्प में चिपचिपापन होने की दिक्कत भी हो सकती है।

बालों का कमजोर होना
हेयर कलर में इस्तेमाल किए जाने वाले केमिकल से बाल कमजोर हो सकते हैं। ये केमिकल्स बालों को ड्राई और रफ बना देते हैं। जिससे कंघी करने पर या बाल संवारते समय ज्यादा बाल झड़ने की ़परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

एलर्जिक रिएक्शन हो सकता है
ज्यादा सेंसिटिव लोगों को बाल कलर करने से एलर्जी हो सकती है, जो त्वचा के लिए बहुत हानिकारक हो सकती है। एलर्जी होने के कारण स्कैल्प में खुजली भी हो सकती है, जो आपको काम करते वक्त या रोजमर्रा की जिंदगी में परेशान कर सकती है।

केमिकल से होने वाले नुकसान
हेयर डाई और हेयर कलर जैसे कई कलरिंग प्रोडक्ट्स में अमोनिया, पेरोक्साइड या फॉर्मेल्डिहाइड जैसे केमिकल पदार्थ होते हैं, जो त्वचा और बालों के लिए हानिकारक हो सकते हैं। इन केमिकल से बचने के लिए कई लोग अपने बालों पर हर्बल मेहंदी का इस्तेमाल करते हैं, जो बालों को मजबूत और सिल्की रखने में मददगार होती है।

बाल बेजान होना
बार-बार हेयर डाई का इस्तेमाल करने से बाल रफ और बेजान हो जाते हैं। ये हेयर प्रोडक्ट्स सीधा हेयर क्यूटिकल्स पर असर करते हैं और उनमें मौजूद प्रोटीन की मात्रा को कम कर देते हैं। इससे बालों की नेचुरल सुंदरता खत्म होने लगती है।

Back to top button