अगर आप अपनी डाइट में शुगर इन्टेक को कम करना चाहते हैं, तो इन तरीकों को अपनाएँ-

बहुत से लोग मीठा खाने के शौकीन होते हैं। लेकिन, जरूरत से ज्यादा चीनी का सेवन सेहत के लिए हानिकारक होता है। रोजाना ज्यादा शुगर का सेवन करने से मोटापा, हाई बीपी, दिल की बीमारी और हार्मोनल असंतुलन जैसी कई समस्याएं हो सकती हैं। अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन ने पुरुष और महिला के लिए रोजाना शुगर की मात्रा निर्धारित की है। इसके अनुसार, पुरुषों को रोजाना 37।5 ग्राम यानी लगभग 9 चम्मच और महिलाओं को रोजाना 25 ग्राम यानी 6 चम्मच से अधिक चीनी का सेवन नहीं करना चाहिए। अक्सर लोग अपनी डाइट में डायरेक्ट शुगर जैसे चीनी आदि का सेवन करना कम या बंद कर देते हैं। लेकिन सिर्फ चीनी बंद करने से शुगर इन्टेक कम नहीं हो जाता है। खाने की ऐसी कई चीजें होती हैं, जिनमें शुगर की मात्रा बहुत ज्यादा होती है। ऐसे में अक्सर लोगों का यह सवाल होता है कि डाइट में शुगर इन्टेक कैसे कम करें? अगर आप भी अपनी डाइट में शुगर की मात्रा कम करना चाहते हैं, तो इसके लिए हम आपको कुछ कारगर तरीके बता रहे हैं –

शुगर इन्टेक को कम करने के तरीके –

कोल्ड ड्रिंक और पैक्ड जूस से परहेज करें 

हम में से अधिकतर लोग कोल्ड ड्रिंक या सॉफ्ट ड्रिंक आदि का सेवन करते हैं। वहीं, कुछ लोग ब्रेकफास्ट में पैक्ड जूस पीना पसंद करते हैं। लेकिन इन सभी चीजों में शुगर काउंट बहुत अधिक होता है। आपको बता दें कि एक गिलास कोल्ड ड्रिंक में लगभग 20 चम्मच चीनी होती है। अगर आप अपनी डाइट में शुगर का सेवन कम करना चाहते हैं तो बेहतर होगा कि कोल्ड ड्रिंक और पैक्ड जूस से दूरी बन लें। 

रेडीमेड फूड्स को कहें ना 

आजकल के बिजी लाइफस्टाइल के कारण अधिकतर लोग रेडी टू ईट या प्री पैक्ड फूड्स का सेवन करते हैं। लेकिन इसमें शुगर की मात्रा काफी अधिक होती है। बाजार में मिलने वाले कॉर्नफ्लेक्स, फ्लेवर्ड ओट्स, केचप, जैम आदि में बहुत ज्यादा शुगर का इस्तेमाल किया जाता है। अगर आप शुगर इन्टेक कम करना चाहते हैं, तो आपको रेडीमेड या पैक्ड फूड्स का सेवन करने से बचना चाहिए। 

शुद्ध शहद का सेवन करें

कई लोग अपनी डाइट में चीनी को शहद से रिप्लेस कर देते हैं। चीनी के मुकाबले शहद का सेवन फायदेमंद माना जाता है। लेकिन यह बेहद जरूरी है कि आप नैचुरल शहद का सेवन करें। बाजार में मिलने वाले सिंथेटिक या मिलावटी शहद में शुगर की मात्रा बहुत ज्यादा होती है। ऐसे में अगर आप मिलावटी शहद का सेवन कर रहे हैं, तो इससे आपका शुगर इन्टेक काफी बढ़ जाता है। इसलिए, हमेशा शुद्ध शहद का ही सेवन करें।

फूड लेबल की करें जांच

आजकल मार्केट में अलग-अलग तरह के जीरो शुगर फूड आइटम्स मौजूद हैं। हेल्दी रहने के चक्कर में लोग जीरो शुगर बिस्कुट से लेकर जीरो शुगर कोल्ड ड्रिंक तक का सेवन करते हैं। लेकिन कई बार जीरो शुगर का दावा करने वाले प्रोडक्ट्स में भी चीनी होती है। इससे बचने के लिए आपको किसी भी प्रोडक्ट को खरीदते समय उसका न्यूट्रिशन लेबल जरूर पढ़ना चाहिए। अगर आपको किसी प्रोडक्ट में शुगर की ज्यादा मात्रा दिखे, तो उसे न खरीदें। ऐसा करने से आपका शुगर इन्टेक अपने आप ही कम हो जाएगा। 

क्रेविंग्स को स्मार्ट तरीके से हैंडल करें

अपनी डाइट में शुगर इन्टेक कम करने के लिए जरूरी है कि आप अपनी शुगर क्रेविंग्स को स्मार्ट तरीके से हैंडल करें। अगर आपको मीठा खाने की क्रेविंग हो रही है, तो आप चॉकलेट केक की जगह कोई मीठा फल या योगर्ट खा सकते हैं। इससे आप ज्यादा शुगर खाने से बच जाएंगे। 

इन तरीकों को अपनाकर आप अपने डेली डाइट में शुगर इन्टेक को आसानी से कम कर सकते हैं।

Back to top button