अगर आप बेली फैट घटाने के चांस को बढ़ाना चाहते हैं तो रोजाना मॉर्निगं रुटीन में इन कामों को जरूर शामिल करें

बढ़ा हुआ पेट देखकर हर दिन आपके मन में आता होगा कि एक्सरसाइज करेंगे। लेकिन कुछ लोग तो एक्सरसाइज करने के बाद भी मनचाहा पेट कम नहीं कर पाते। ऐसे में जरूरी है कि सुबह उठते ही कुछ मॉर्निंग रूटीन को फॉलो किया जाए। जो आपके बेली फैट घटाने के प्रोसेस को तेज कर देगा और आप कुछ ही महीनों में पेट की चर्बी कम कर लेंगे। वेट लूज करना हो या फिर बेली फैट घटाना हो बिना मेहनत के कुछ भी नहीं मिलेगा। इसलिए अपनी मनचाही बॉडी पाने के लिए इस रूटीन को फॉलो करना शुरू कर दें।

सुबह की शुरुआत पानी से करें
सुबह उठने के बाद एक से दो गिलास पानी ना केवल शरीर को हाइड्रेट कर करता है बल्कि शरीर के टॉक्सिंस को निकालने में भी मदद करता है। जिससे कॉन्सटिपेशन की शिकायत नहीं होती और बॉडी को अंदर से क्लीन होने का मौका मिलता है। जिसका असर बेली पर भी दिखता है।

हल्की-फुल्की एक्सरसाइज करें
रोजाना सुबह के वक्त टाइम की कमी रहती है तो केवल दस-पंद्रह मिनट ही इंटेस एक्सरसाइज करें। जैसे ब्रिस्क वॉक या फिर स्ट्रेचिंग। ये आपकी बॉडी को फ्लेक्सिबल बनाने के साथ ही मेटाबॉलिज्म को भी बूस्ट करता है। जिससे बेली फैट को कम करने में मदद मिलती है। 

प्रोटीन-फाइबर ब्रेकफास्ट
ब्रेकफास्ट में हल्के फ्रूट्स या स्मूदी पीने की बजाय प्रोटीन और फाइबर से भरपूर फूड को शामिल करें। जिससे आपका पेट देर तक भरा रहे और आप अनहेल्दी स्नैकिंग ना करें।

ट ब्रेकफास्ट से बचें
स्मूदी, हनी पैक्ड फूड, सीरियल्स जैसे मीठे ब्रेकफास्ट से बचें। ये सुबह के वक्त ब्लड शुगर लेवल को बढ़ा देते हैं। जिसकी वजह से दिनभर मीठे की क्रेविंग होती है।

लंच का प्लान बना लें
ब्रेकफास्ट के बाद आप क्या खाने वाले हैं। इसके बारे में कुछ देर बैठकर सोच लें और उसी के हिसाब से ही बनाएं। ऐसा करने से आप कुछ भी अनहेल्दी खाने से बच जाएंगे। साथ ही खाने की मात्रा भी डिसाइड हो जाएगी। माइंडफुल इटिंग और पोर्शन कंट्रोल बेली फैट और वेट लूज करने के लिए जरूरी है। 

Back to top button