अगर आपको भी चाहिए कमर दर्द से छुटकारा, तो जल्द करे ये उपाए ..

आजकल हर उम्र के लोगों में कमर दर्द की समस्या बढ़ती जा रही है। आप घरेलू नुस्खों को अपनाकर कमर दर्द से राहत पा सकते हैं। लेकिन अगर दर्द की समस्या गंभीर है तो ऐसे में आप डॉक्टर से संपर्क करें।

आजकल लोगों में कमर दर्द की समस्या आम हो गई है। शरीर में विटामिन की कमी के कारण कमर दर्द की समस्या होती है। कई बार लगातार बैठने से कमर में दर्द होने की संभावना होती है। दरअसल बैठने के दौरान बॉडी पॉस्चर सही नहीं होने के कारण भी कमर दर्द की समस्या होती है। आज हम आपको कुछ नुस्खे बताने जा रहे हैं। जिसे अपनाकर आप कमर दर्द से छुटकारा पा सकते हैं।

कमर दर्द होने पर आप गर्म दूध में हल्दी और शहद मिलाकर पिएं। इसे पीने से दर्द में राहत मिल सकता है।

– जब भी आपको लगातार बैठना है, तो ऐसे में अपने कमर के पास हीट वाटर का बैग रख सकते हैं। इस तरह आप कमर दर्द से बच सकते हैं।

– अपनी डाइट में कैल्शियम और विटामिन-डी युक्त भोजन का जरूर सेवन करें। अगर आपके शरीर में इन पोषक तत्वों की कमी होगी, तो कमर दर्द का खतरा बढ़ सकता है।

कमर दर्द से राहत पाने के लिए आप अदरक का सेवन कर सकते हैं। आप अदरक को चबा कर खा सकते हैं या अदरक वाली चाय पी सकते हैं।

– सरसों तेल में लहसुन आजवाइन को डाल दें और इसे गर्म कर लें। कमर पर इसे मालिश करने से दर्द से छुटकारा मिल सकता है।

– एक्सरसाइज करने से दर्द की समस्या कम होती है। नियमित तौर पर एक्सरसाइज करें। आप फिट रहेंगे और कमर दर्द से छुटकारा मिल सकता है।

– धूम्रपान करने से कमर दर्द की समस्या बढ़ जाती है। इससे शरीर में अन्य बीमारियों का भी खतरा रहता है। ऐसे में आप धूम्रपान करने से बचें।वजन बढ़ने के कारण भी कमर दर्द की समस्या होती है। ऐसे में आप वजन को मेंटेन करें। डाइट पर कंट्रोल करें, और एक्सरसाइज करें। इससे आपका वजन कम हो सकता है। आप अपने डाइट में हेल्दी फूड शामिल कर सकते हैं।

FacebookWhatsAppTwitterTelegramEmailCopy LinkShare

Back to top button