पाना चाहते हैं सेलिब्रिटी ग्लास स्किन, तो आज ही डाइट में एड करें ये हेल्दी चीजें

डॉक्टर और साइंटिस्ट का कहना है कि, पौष्टिक आहार त्वचा, बाल और नाखून के हेल्थ को बढ़ावा देता है। आपकी स्किन आपकी पूरी सेहत का प्रतिबिंब होती है। अगर आप अंदर से स्वस्थ हैं, तो आप बाहर से भी स्वस्थ रहेंगे। शरीर में एनर्जी और पोषक तत्व प्रदान करने से लेकर बीमारी से बचने तक, स्वस्थ भोजन करने के कई फायदे हैं। शरीर को स्वस्थ बनाने के लिए अच्छा और हेल्दी खाना बहुत जरूरी है, क्योंकि आपकी डाइट आपकी स्किन को प्रभावित करती है। यहां जानें एक अच्छा आहार आपकी स्किन को कैसे प्रभावित करता है।

​बैलेंस्ड डाइट का सेवन है जरूरी
जब आप ​बैलेंस्ड डाइट खाते हैं, तो आप अपने शरीर को रोज के कामकाज के लिए जरूरी पोषक तत्व देते हैं। बैलेंस्ड डाइट में आपके शरीर के लिए मिनरल्स, विटामिन, अन्य जरूरी पोशक तत्व सही मात्रा में होते हैं, जो आपके शरीर में कोलोजन प्रोडक्शन में मदद करते हैं। साथ ही, स्किन हेल्थ को बेहतर बनाते हैं। एक ​बैलेंस्ड डाइट में प्रोटीन, फल, सब्जियां, अनाज, तेल, डेरी शामिल होती हैं।

विटामिन भरपूर फलों का करें सेवन
विटामिन से भरपूर खाना जैसे सिट्रस फ्रूट्स, गाजर, टमाटर, हमारे शरीर की इम्युनिटी बूस्ट करते हैं। साथ ही सूरज से आती हुई यूवी किरणों से स्किन को प्रोटेक्ट भी करते हैं।

पानी पीते रहना है जरूरी
अच्छी हेल्थ के लिए भरपूर मात्रा में पानी पीते रहना बेहद जरूरी है। पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से और शराब न पीने से स्किन में हाइड्रेशन बना रहता है। साथ ही स्किन रेडनेस और सूजन से बची रहती है।

ड्राई फ्रूट्स खाने से स्किन करेगी ग्लो
अपनी डाइट में ड्राई फ्रूट्स यानी बादाम, अखरोट, किशमिश, काजू को जोड़ना बहुत जरूरी है। यह आपके शरीर में फैटी एसिड और ओमेगा- 3 की कमी पूरी करते हैं। साथ ही स्किन को हाइड्रेटेड और लचीला बनाते हैं।

प्रोसेस्ड और कैन्ड फूड से रहें दूर
डिब्बाबंद फूड और प्रोसेस्ड फूड में ग्लाइसेमिक इंडेक्स की मात्रा ज्यादा होती है, जो हमारे शरीर के लिए सही नहीं है। अगर आपकी स्किन सेंसिटिव है और आपको एक्ने प्रॉब्लम है, तो आपको शुगरी ड्रिंक्स और डेरी प्रोडेक्ट्स से दूरी बनाना चाहिए।

Back to top button