अगर आप भी बिना किसी तनाव के रेल का सफर अनुभव करना चाहते हैं, तो इन टिप्स को करे फॉलो..

 गर्मियां शुरू होते ही लोग अक्सर वेकेशन की प्लानिंग करने लगते हैं। अपने डेस्टिनेशन तक पहुंचने के लिए कुछ लोग जहां बस या कार का सहारा लेते हैं, तो वहीं कुछ ट्रेन यात्रा करना बेहद पसंद करते हैं। किसी भी जगह जाने के लिए ट्रेन एक सुविधाजनक और सुखद माध्यमों में से एक है। लेकिन कई बार यात्रा के दौरान होने वाली परेशानियों की वजह से छुट्टियों का मजा किरकिरा हो जाता है। ऐसे में अपनी यात्रा को सुखद और इस दौरान होने वाले तनाव को कम करने की यह बेहद जरूरी है कि यात्रा पर जाने से पहले आप आगे की योजना बनाएं। 

पहले से बुक करें अपने टिकट

आखिरी समय की परेशानियों से बचने और पैसों की बचत करने के लिए यह जरूरी है कि आप अपने ट्रेन की टिकट पहले से ही बुक कर लें। समय से टिकट बुक कराने पर कई कंपनियां अच्छी छूट देती है, जिससे आप पैसे बचा सकते हैं और यह भी सुनिश्चित कर सकते हैं कि आपके पास एक निश्चित सीट है।

सही सीट चुनें

अपनी यात्रा आरामदायक और स्ट्रेस-फ्री बनाने के लिए बेहद जरूरी है कि आप सही सीट का चुनाव करें। इसलिए टिकट बुक करते समय बैठने के लिए अपनी सभी प्राथमिकताओं पर विचार करने के बाद ही सीट का चुनाव करें। उदाहरण के लिए अगर आप सुकून और शांति के साथ सफर करना चाहते हैं, तो एंट्री गेट और टॉयलेट जैसी भीड़भाड़ वाली जगह से दूर सीट चुनें। वहीं, विंडो सीट का चुनाव कर आप यात्रा के दौरान सुंदर दृश्यों का लुत्फ उठा सकते हैं।

हल्की और स्मार्ट पैकिंग करें

सफर के दौरान अक्सर ज्यादा सामान परेशानी का सबब बन जाता है। ऐसे में कोशिश करें कि अपनी यात्रा आरामदायक बनाने के लिए ज्यादा सामान न ले जाएं। पैकिंग करते समय सिर्फ जरूरी सामान ही पैक करें और कोशिश करें कि आपका लगेज हल्का हो। इसके लिए आप बैगपैक या व्हील्स वाले सूटकेस का इस्तेमाल कर सकते हैं, जिन्हें कैरी करना भी आसान होता है।

जरूरी चीजें साथ ले जाएं

अगर आप किसी लंबी ट्रेन यात्रा पर जा रहे हैं, तो कोशिश करें कि अपने साथ सभी जरूरी और मनोरंजक चीजें लेकर जाएं। आप चाहे तो सफर के दौरान कोई किताब या अपने किसी पसंदीदा शो या फिल्म को डाउनलोड कर सकते हैं। इसके अलावा सफर के लिए गानों की प्ले लिस्ट तैयार कर सकते हैं। साथ ही यात्रा में इस्तेमाल होने वाली चीजें जैसे तकिया, इयरप्लग्स, स्लीप मास्क आदि भी जरूर ले जाएं।

ट्रेवल किट साथ रखें

कोरोना महामारी के बाद से ही लोगों का यात्रा करने का तरीका काफी बदल चुका है। यात्रा के दौरान खुद की सुरक्षा का ध्यान रखना भी बेहद जरूरी है। ऐसे में जब भी आप ट्रेन से सफर करें तो हैंड सैनिटाइजर, वेट वाइप्स, टिशु छोटा फर्स्ट एड बॉक्स और जरूरत की दवाइयां हमेशा साथ रखें, ताकि किसी भी तरह की मेडिकल इमरजेंसी होने पर आप इनका इस्तेमाल कर सकें।

खाने-पीने का रखें ख्याल

सफर के दौरान अक्सर खाने या पीने की सही व्यवस्था न होने की वजह से परेशानियों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में कोशिश करें कि आप अपने साथ ही स्नैक्स और पानी आदि लेकर जाएं। इसकी मदद से आप को न सिर्फ खुद को ऊर्जावान बनाए रखने में मदद मिलेगी, बल्कि आप हल्की भूख से भी आप छुटकारा पा सकेंगे। साथ ही इस दौरान हाइड्रेट रहना भी बेहद जरूरी है। इसलिए पानी की बोतल भी साथ रखें जिसे आप स्टेशनों पर भर सकते हैं।

Back to top button