अगर आप चिया सीड्स को वेट लूज करने के लिए खाना चाहते हैं तो इन तरीकों से डाइट में शामिल कर सकते हैं

आजकल काफी सारी बीमारियों की वजह मोटापा होता है। इसलिए लोग मोटापे को लेकर जागरूक हो रहे हैं और हर तरीके से फैट कम करने के बारे में सोचते हैं। एक्सरसाइज के साथ काफी सारे फूड्स वेट लूज के लिए इफेक्टिव बताए जाते हैं। इन्हीं में से एक है चिया सीड्स। जिन्हें खाने से वजन तेजी से कम होता है। लेकिन कई बार लोगों के ये समझ नहीं आता कि आखिर इन बीजों को किस तरह से खाया जाए कि इसका मैक्सिमम असर बॉडी पर देखने को मिले। अगर आप चिया सीड्स को वेट लूज करने के लिए खाना चाहते हैं तो इन तरीकों से डाइट में शामिल कर सकते हैं। 

चिया सीड्स को डायरेक्ट खाना है मुश्किल
दरअसल, चिया सीड्स को पानी में भिगोकर खाया जाता है। लेकिन ये सीड्स पानी में भीगने के बाद बिल्कुल जेली फॉर्म में हो जाते हैं। साथ ही इसका स्वाद भी कम लोगों को पसंद आता है। जिसकी वजह से इसे सीधे खाना थोड़ा मुश्किल हो सकता है। अगर खाने की दूसरी चीजों में मिलाकर चिया सीड्स खाया जाए तो ये पूरी तरह से असर दिखाता है। तो चलिए जानें किन चीजों में मिलाकर चिया सीड्स खाया जा सकता है। 

सब्जी या खीर
चिया सीड्स को आप अपनी सब्जी की कटोरी में मिक्स कर सकते हैं। जिससे इसे खाना आसान होगा और ये वेट लूज करने में असर दिखाएगा। 
या फिर, आप खीर बनाकर उसमे भी चिया सीड्स को मिक्स कर खा सकते हैं। 

सलाद में मिक्स कर
वेट लूज करने के लिए सलाद वाली डाइट पर हैं तो आप चिया सीड्स को इसमे मिला लें। ये काफी तेजी से वजन घटाने में मदद करेगा। 

स्मूदी- फलों की स्मूदी बनाकर उसमे एक चम्मच चिया सीड्स मिला लें। फिर इसे खाना आसान हो जाएगा और वजन कम करने में भी मदद मिलेगी।

पैनकेक के साथ 
आप ब्रेकफास्ट में पैनकेक बनाकर खाने वाले हैं तो उसमे चिया सीड्स को मिला लें। ये वजन भी कम करेगा और बोंस को मजबूती भी देगा।

ओट्स या कॉर्नफ्लैक्स
हेल्दी रहने के लिए अक्सर ओट्स को डाइट में लोग शामिल करते हैं। चिया सीड्स को ओट्स में मिलाकर भी आसानी से खाया जा सकता है। चिया सीड्स बॉडी के एक्स्ट्रा फैट को कम करने में मदद करता है। खासतौर पर बेली फैट के लिए चिया सीड्स काफी इफेक्टिव होता है। 

Back to top button