बनाना चाहते है ऐसी बॉडी तो शुरू कर दो ये फल खाना, ताकत और पोषण का खजाना है

- in जीवनशैली

कैरोटिनॉइड यौगिक के केले में मौजूद होने की वजह से यह सेहत के लिए बहुत लाभदायक होता है. इसे खाने से बदहजमी और अंधेपन की समस्या दूर होती है. दरअसल कैरोटिनॉइड लावर में जाकर विटामिन ए में बदल जाता है. विटामिन ए ना केवल अंधेपन का दुश्मन है बल्कि कई और रोगों का भी इलाज है.

बनाना चाहते है ऐसी बॉडी तो शुरू कर दो ये फल खाना, ताकत और पोषण का खजाना है

वर्कआउट के तुरंत बाद केला खाने से स्फूर्ति मिलती है. यही नहीं अगर केले का प्रयोग सही ढंग से किया जाए तो आपकी शरीर को और भी बहुत से लाभ होते हैं.

अगर आप तनाव से जूझ रहे हैं तो आपको केले का सेवन जरूर करना चाहिए. केले में ट्राईप्टोफान एमिनो एसिड होता है जो कि सेरेटोंनिन हार्मोन पैदा करता है. यह हार्मोन ना केवल तनाव से लड़ने में मदद करता है बल्कि मूड भी अच्छा करता है.
ब्लड प्रेशर की समस्या से जूझ रहे लोगों को केले का सेवन खासतौर पर करना चाहिए.  इससे ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहता है. पोटैशियम दिमाग को चुस्त और अलर्ट रखता है. केले में मौजूद कैरोटिनॉइड यौगिक, खतरनाक रोगों जैसे कैंसर, हृदय रोग और मधुमेह से सुरक्षा प्रदान करते हैं. केले में विटामिन B6 पाया जाता है जिससे नर्वस सिस्टम मजबूत होता है और इससे याददाश्त भी अच्छी होती है.

रूठी हुई गर्लफ्रैंड को मनाने का 100% सफल फार्मूला, मना नहीं कर पाएगी

कमजोर हड्डी है तो केला आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित होगा. केले में खास प्रोबायोटिक बैक्टीरिया होता है जिसका काम होता है आपके खाने से कैल्शियम को सोखना और हड्डियों को मजबूत बनाना.

केला पोषक तत्वों से भरा हुआ होता है, केले में थाईमिन, रिबोफ्लेविन, नियासिन, फोलिक एसिड, विटामिन A, B, B6, आयरन, कैल्शियम, मैगनिशियम, पोटैशियम जैसे तत्व पाए जाते हैं. खून की कमी वाले भी केले का खूब सेवन करते हैं. केला खाने से खून में हीमोग्लोबिन बढ़ता है इसलिए एनीमिया के रोगियों को केला अवश्य खाना चाहिए.

You may also like

ब्यूटी टिप्स: अब रात भर में पाएं गोरी और चमकदार त्वचा, अपनाएं ये तरीके

काला रंग किसी लड़की की खूबसूरती पर बहुत