सर्दियों में अगर आप अपना ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करना चाहते हैं तो फॉलो करें ये टिप्स

सर्दियों का मौसम आते ही लोगों की लाइफस्टाइल में भी काफी बदलाव होने लगता है। खानपान से लेकर रहन-सहन तक सर्दियां हमें पूरी तरह से बदल देती है। सर्दियों में अपनी सेहत का खास ध्यान रखना बेहद जरूरी है। खासकर किसी विशेष तरह की बीमारी जैसे बीपी,हृदय रोग आदि से जूझ रहे लोगों के लिए इस सीजन अपना ध्यान रखना बेहद जरूरी होता है। खराब जीवनशैली की वजह से इन दिनों लोग कई तरह की बीमारियों का शिकार हो जाते हैं। डायबिटीज इन्हीं बीमारियों में से एक है। इस समस्या से पीड़ित व्यक्ति को अपने खानपान का विशेष ख्याल रखना पड़ता है, क्योंकि खाने में हुई जरा सी लापरवाही शरीर में ब्लड शुगर लेवल बढ़ा सकती है, जिससे मरीज को गंभीर परिणाम भुगतने पड़ सकते हैं। सर्दियों का सीजन आते ही ब्लड शुगर लेवल बढ़ने लगता है, ऐसे में अपनी डाइट में कुछ उचित बदलाव करते हुए आप इसे नियंत्रित रख सकते हैं।

कसूरी मेथी

खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए इस्तेमाल में आने वाली कसूरी मेथी डायबिटीज में भी काफी कारगर है। इसका सेवन करने से आप शरीर में अपने ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित कर सकते हैं। रोज सुबह खाली पेट एक ग्लास पानी में कसूरी मेथी मिलाकर पीने से फायदा मिलेगा। साथ ही में इसमें मौजूद फाइबर पाचन के लिए गुणकारी होगा।

दालचीनी

अक्सर खाने में फ्लेवर के लिए इस्तेमाल की जाने वाली दालचीनी भी मधुमेह की समस्या में काफी फायदेमंद है। नियमित रूप से इसका सेवन ब्लड शुगर के लिए अच्छा माना जाता है। दालचीनी शरीर में डायबिटीज लेवल खासकर इंसुलिन को नियंत्रित करता है।

आंवले का जूस

विटामिन सी से भरपूर आंवले का सेवन सर्दियों में करने से कई तरह के फायदे मिलते हैं। ऐसे में अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं, तो यह आपके लिए और भी ज्यादा फायदेमंद साबित होगा। रोजाना सुबह एक ग्लास पानी में 2 चम्मच आंवले का रस मिलाकर पीने से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल रहता है। साथ ही इसमें मौजूद क्रोमियम कार्बोहाइड्रेट को नियंत्रित करता है।

गाजर का रस

सर्दियों के सीजन में गाजर भी काफी लाभकारी होती है। वहीं, अगर डायबिटीज के मरीज गाजर के रस का सेवन करें, तो इससे उन्हें काफी फायदा मिलता है। आप चाहें तो गाजर के साथ ककड़ी या सेब का रस भी मिलाकर पी सकते हैं। स्वाद में अच्छा लगने के साथ ही यह ग्लूकोज लेवल नियंत्रित करने में सहायक साबित होगा।

अमरूद के पत्ते

सर्दियों में मिलने वाले अमरूद हमारी सेहत के लिए काफी गुणकारी होते हैं। इसके सेवन से कब्ज समेत कई परेशानियों से निजात मिलती है। लेकिन बहुत कम लोग ही जानते होंगे कि इसके पत्ते भी काफी गुणकारी होते हैं। शरीर में ग्लूकोज लेवल कंट्रोल करने के लिए अमरूद के पत्ते कारगर साबित होंगे।

Back to top button