सफेद बालों को काला करना चाहते हैं तो नेचुरल डाई का करें इस्तेमाल..

बालों का सफेद होना इन दिनों आम बात है। इन्हें काला करने के लिए लोग हेयर कलर या डाई का इस्तेमाल करने लगते हैं। सफेद बालों में डाई या कलर लगाने वाले अक्सर ये शिकायत करते हैं कि एक बार डाई लगाने के बाद इसे हमेशा लगाना पड़ता है। कलर या डाई काले बालों को भी सफेद करने लगते हैं। अगर आपको भी ऐसा ही लगता है तो सफेद बालों पर नेचुरल डाई का इस्तेमाल करें। जिससे बालों को काला रंग तो मिलेगा लेकिन नए बाल सफेद होने से बच जाएंगे। तो चलिए जानें कैसे बनाए नेचुरल हेयर डाई।

नेचुरल डाई बनाने के लिए चाहिए 3 चीजें
बालों को काला करने के लिए नेचुरल डाई बनाना चाहती हैं तो केवल 3 चीजों की जरूरत होगी। आंवला पाउडर, शिकाकाई पाउडर और लोहे की कड़ाही। लोहे की कड़ाही को लेकर इसमे पानी गर्म होने के लिए रख दें। जब पानी गर्म हो जाए तो एक चम्मच शिकाकाई पाउडर और दो चम्मच आंवले का पाउडर मिला दें। चम्मच की मदद से इसे अच्छी तरह से मिला लें। 

इस तरह बनाएं हेयर डाई
आंवला और शिकाकाई को गर्म पानी में कड़ाही में करीब चार से पांच मिनट तक पकाएं। धीमी आंच पर पकाएं और इस घोल को अच्छी तरह से गाढ़ा कर लें। गैस बंद कर दें। छ्न्नी की मदद से घोल की किसी बर्तन में छान लें। आंवले और शिकाकाई का ये पानी काफी गाढ़ा होगा।

बालों में लगाने से पहले बालों को करें साफ
इस नेचुरल हेयर डाई को लगाने का तरीका काफी अलग है। सबसे पहले बालों को शैंपू से साफ कर लें। फिर इस गाढ़े घोल को बालों में लगाकर छोड़ दें। ये काला नेचुरल डाई का घोल बालों में लगा रहने दें। रात को बालों में तेल की मालिश करें। इससे ये डाई और भी ज्यादा बालों पर चढ़ जाएगी। अगली सुबह शैंपू कर लें। 

करें हर सप्ताह प्रयोग
शुरूआत में जब बाल तेजी से सफेद हो रहे हों तो इस नेचुरल डाई को हर सप्ताह लगाएं। कुछ महीनों में सफेद दिखने वालों पर नेचुरल काला रंग होने लगेगा। यंग एज में बालों में सफेदी दिखती हो तो ये डाई अच्छे से काम करती है। 

Back to top button