आप भी चाहते है बच्चे की आँख तेज़, तो डाइट में शामिल करे ये चीजे..

बच्चों को फिट और हेल्दी रहने के लिए हम तमाम चीजें डाइट में शामिल करते हैं जिनसे बच्चों का शरीर मजबूत रहता है। इसी के साथ उनकी इम्युनिटी भी मजबूत होती है। हालाँकि आजकल के बच्चे लंबे समय तक टीवी ,मोबाइल देखते हैं और न्यूट्रीशन की कमी की वजह से उनकी आंखें कमजोर होने लगती है। हालाँकि आप कुछ चीजों को बच्चों की डाइट में शामिल कर उनकी आँखों की रोशनी तेज कर सकते हैं। आइए बताते हैं उन चीजों के बारे में।

शकरकंद :शकरकंद आँखों के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। जी हाँ और ये आंखों की रोशनी को तेज करने में मदद करता है। इसके अलावा शकरकंद में कड़ी मात्रा में विटामिन ए और विटामिन सी पाया जाता है जो आंखों के लिए बहुत अच्छा होता है।

गाजर :गाजर में कार्बोहाइड्रेट , प्रोटीन, विटामिन ए और विटामिन सी प्रचुर मात्रा में होते हैं । जी हाँ और गाजर में मौजूद beta-carotene और विटामिन सी आंखों की रोशनी को बढ़ाते हैं।

टमाटर :टमाटर में मौजूद विटामिन ए और विटामिन सी बच्चों की आंखों की रोशनी बढ़ाने के साथ उनकी आंखों को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। इसी के साथ बच्चों को टमाटर खिलाने के लिए सलाद के रूप में या फिर सूप बनाकर पिला सकते हैं।

हरी पत्तेदार सब्जियां : कैरोटीनॉयड के एंटी ऑक्सीडेटिव गुण आंखों को फ्री रेडिकल से दूर रख सकते हैं। जी हाँ और विटामिन ए से भरपूर हरी पत्तेदार सब्जियां कैरोटीनॉयड सबसे ज्यादा पाया जाता हैं। इसके अलावा इसमें अन्य विटामिन और खनिज पदार्थ जैसे कि कैल्शियम ,विटामिन सी और विटामिन b12 भी होता है।

नींबू, टमाटर, अमरूद और संतरा सिट्रस फलों में शामिल हैं। जी हाँ और इन फलों में प्रचुरता में विटामिन सी पाया जाता है, ये आंखों को सूर्य की रोशनी से होने वाले नुकसान से बचाते हैं। इसके अलावा आडू, आम और पपीता जैसे पीले रंग के फल भी आंखों के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं।

Back to top button