अगर आपको भी खाना खाते समय पानी पीने की आदत है तो जरूर जान लें इससे होने वाले नुकसानों के बारे में..

पानी हमारे शरीर और हमारी सेहत के लिए काफी जरूरी है। पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन करने से न सिर्फ हमारा शरीर हाईड्रेट रहता है, बल्कि इससे हम कई तरह की बीमारियों से भी दूर रहते हैं। सेहतमंद रहने के लिए डॉक्टर्स भी पर्याप्त मात्रा में पानी पीने की सलाह देते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि पानी पीना आपके लिए कई बार हानिकारक भी हो सकता है। यह सुनकर आप हैरान जरूर हुए होंगे, लेकिन गलत समय पर गलत तरीके से पानी का सेवन आपकी सेहत को नुकसान भी पहुंचा सकता है। दरअसल, कई लोगों की खाने के दौरान या खाना खाने के तुरंत बाद पानी पीने की आदत होती है। इस तरीके से पानी पीना आपको कई तरह की परेशानियां दे सकता है। अगर आप भी इस आदत के शिकार हैं, तो इससे होने वाले नुकसानों के बारे में जरूर जान लें।

पाचन क्रिया होती है प्रभावित

खाने के दौरान या तुरंत बाद पानी का सेवन करने से पाचन क्रिया प्रभावित होती है। दरअसल, खाना खाने के दौरान ही पाचन क्रिया शुरू हो जाती है। ऐसे में खाने के बीच में पानी पीने से इस प्रक्रिया में बाधा आती है, जिससे खाना पचने में या तो काफी समय लग जाता है या फिर भोजन सही से पच नहीं पाता है।

बढ़ सकता है इंसुलिन का स्तर

शरीर में इंसुलिन नामक एक हार्मोन पाया जाता है, जो हमारे खून में मौजूद होता है। इसे पैंक्रियाज के द्वारा रिलीज किया जाता है। इंसुलिन शरीर में शुगर के फ्लो में अहम भूमिका निभाता है। लेकिन खाने के दौरान या तुरंत बाद पानी पीने से शरीर में इंसुलिन की मात्रा बढ़ने की आंशका काफी बढ़ जाती है, जिससे डायबिटीज का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए बेहतर होगा कि इस तरह से पानी का सेवन ने बचे।

एसिड रिफ्लक्स की हो सकती है समस्या

खाने के साथ पानी पीने की वजह से अक्सर एसिड रिफ्लक्स की समस्या भी हो सकती है। आसान भाषा में कहे तो खाना खाते समय पानी पीने से पेट में एसिड की मात्रा बढ़ जाता है, जिससे कई बार खट्टी डकारें आने लगती हैं। इस समस्या को ही एसिड रिफ्लक्स कहा जाता है। इतना ही नहीं खाने के दौरान पानी पीने से सीने में जलन भी होने लगती है, जिससे आपको हार्टबर्न हो सकता है।

बढ़ सकता है वजन

खाने के साथ पानी पीने से आप मोटापे का भी शिकार हो सकते हैं। दरअसल, खाने के बीच में पानी पीने से पाचन क्रिया प्रभावित होती है। ऐसे में खाना सही तरीके से पच नहीं पाता है, जिससे इनडाइजेस्टेड फूड से बना ग्लूकोज मोटापे में बदल जाता है। ऐसे में खाने के साथ पानी पीने से आपके शरीर में न सिर्फ शुगर बढ़ता है, बल्कि आपका वजन भी बढ़ सकता है।

पोषक तत्वों की कमी

अगर आप खाने के साथ पानी पीने की आदत के शिकार हैं, तो इससे आपके शरीर में पोषक तत्वों की कमी भी हो सकती है। दरअसल, हमारे पाचन तंत्र का काम खाने में मौजूद पोषक तत्वों को अवशोषित करना होता है, लेकिन खाने के बीच में पानी पीने से इस प्रक्रिया में बाधा आती है, जिससे आपके शरीर में सही तरीके से पोषक तत्वों की पूर्ति नहीं हो पाती है।

Back to top button