अगर आप आम के अचार को सिर्फ इसलिए खाने से बचते हैं क्योंकि उसमें बहुत सारा तेल मौजूद होता है तो ये रेसिपी आपकी परेशानी का हल हो सकती है

गर्मियां शुरू होते ही लोगों की भूख कम होने लगती है। ऐसे में लोग गर्मी से राहत पाने और मुंह का स्वाद दुरुस्त करने के लिए कच्चे आम का सहारा लेते हैं। कच्चे आम की मदद से आप अचार, पन्ना, लौंजी जैसी कई चीजें बड़ी आसानी से तैयार कर सकते हैं। ये सभी चीजें न सिर्फ खाने में बेहद टेस्टी होती है बल्कि सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद होती हैं। अगर आप आम के अचार को सिर्फ इसलिए खाने से बचते हैं क्योंकि उसमें बहुत सारा तेल मौजूद होता है तो ये रेसिपी आपकी परेशानी का हल हो सकती है। जी हां, आज आपको बताते हैं कम तेल वाला सूखे आम का अचार बनाने का तरीका। गोभी और आलू के परांठे के साथ आम का अचार स्वाद को दोगुना कर देता है। 

कच्चे आम का अचार बनाने के लिए सामग्री-
-500 ग्राम कच्चे आम
-2 छोटी चम्मच नमक 
-1 छोटी चम्मच हल्दी पाउडर

मसाले के लिए-
 – ¼ कप सरसों का तेल
– 1 छोटी चम्मच नमक 
– 1 छोटी चम्मच लाल मिर्च पाउडर 
– ¼ छोटी चम्मच हींग 
 – 1 छोटी चम्मच अजवायन
– 2 टेबल स्पून मेथी दाना 
– 2 टेबल स्पून सौंफ 
– 2 टेबल स्पून दरदरे कुटे हुए सरसों के दाने 

आम का सूखा अचार बनाने का तरीका-
कच्चे आम का सूखा अचार बनाने के लिए हमेशा कोशिशकरें कि आम ताजा अमिया का ही इस्तेमाल करें। अचार बनाने के लिए आम को एक रात पहले ही धोकर पानी में भिगोकर रख दें। अगले दिन आम को पानी से निकालकर एक बार दोबारा धोकर उसके ठंडल तोड़कर लंबे-लंबे टुकड़ों में काट लें। अब आमों की फांको को एक बड़े बाउल में निकालकर उसमें सभी सामग्री के साथ हल्दी पाउडर डालकर अपने दोनों हाथों की मदद से अच्छी तरह मिला लें। इसके बाद आम को किसी कांच के बर्तन या एयर टाइट कंटेनर में भरकर 7 दिन तक स्टोर करके रखें। ऐसा करने से आम तोड़ा सा गल जाएगा। समय-समय पर अचार को चम्मच से चलाते भी रहें।

7 दिन बाद अचार को एक बड़ी थाली में निकालकर उसे  धूप में सुखाएं। अब इस अचार का मसाला तैयार करने के लिए एक मिक्सर जार में मेथी, सौंफ, अजवाइन और नमक डालकर दरदरा पीसकर इसमें थोड़ा सा सरसों पाउडर मिला लें। इसके बाद एक पैन में तेल डालकर अच्छे से गरम करने के बाद गैस बंद दें। अब हींग और बाकी मसाले डालकर मिक्स करके लाल मिर्च डालकर आम की फाकों को मिलाकर ऊपर से तैयार किया हुआ सूखा मसाला डालकर अच्छे से मिक्स करें। आपका टेस्टी आम का अचार बनकर तैयार है। इसे एयर टाइट कंटेनर में स्टोर करके रखें। बीच-बीच में इसे धूप भी लगाते रहें। 5-6 दिन में आपका अचार खाने के लिए तैयार हो जाएगा।  

Back to top button