Home > जीवनशैली > हेल्थ > अगर ऐसी रखेंगे फूड हैबिट तो कभी खराब नहीं होगा आपका लिवर

अगर ऐसी रखेंगे फूड हैबिट तो कभी खराब नहीं होगा आपका लिवर

अक्सर गर्मी आते ही हमारे पाचनतंत्र में थोड़ा बदलाव होने लगता है. इस मौसम में ज्यादा तला-गला खाने से पीलिया होने का खतरा बढ़ जाता है. पीलिया होने से लिवर कमजोर हो जाता है. फिर आप कुछेक हफ्ते तक कुछ भी चटपटा खाना नहीं खा पाते हैं. यहां हम कुछ टिप्स और खान-पान के बारे में बता रहे हैं जो आपके लिवर को फिट रखने में मददगार साबित होंगे.

पानी पीकर खुद को कीजिए हाइड्रेट – पीलिया जैसी बीमारी के खतरे को टालने के लिए सबसे बेहतर है खुद को हाइ़ड्रेट रखिए. इससे लिवर को पीलिया से जल्दी ठीक किया जा सकता है. पानी न सिर्फ पाचनतंत्र को दुरुस्त करता है बल्कि लिवर और किडनी से टॉक्सिंस भी बाहर निकालता है. रोजाना 7-8 गिलास पानी पीना चाहिए. साथ में नींबू पानी और अंगूर का जूस से शरीर को जरूरी एंटीऑक्सीडेंट मिलते हैं.

ये चीजें खाकर लिवर की क्षतिग्रस्त होने से बचा सकते हैं- फलों और हरी सब्जियों में एंटीऑक्सीडेंट व फाइबर भरपूर मात्रा में होता है. यह पाचन तंत्र में खराबी और मेटाबोलिज्म धीमा होने पर लिवर को क्षतिग्रस्त होने से बचाते हैं. आप कोई सा भी अपना मनपसंद फल खा सकते हैं. प्रत्येक फल में लिवर फ्रेंडली पोषक तत्व होते हैं. अंगूर, ब्लूबेरी और करौंदे खाना ज्यादा फायदेमंद माना जाता है. जबकि नींबू, पपीता, खरबूज-तरबूज, जैतून, टमाटर, आलूबुखारा, गाजर चुकंदर पालक, अदरक, लहसुन, फूलगोभी भी लिवर को जल्दी दुरूस्त करने में मदद करते हैं.

ओट्स से बनी चीजें भी फायदेमंद – साबुत अनाज में लिवर फ्रेंडली पोषक तत्व जैसे हेल्दी फैट, फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट और मिनरल पाए जाते हैं. 2013 में छपी एक रिसर्च रिपोर्ट के मुताबिक ओट्स, जौ में मौजूद बीटा ग्लूकन लिवर फंक्शन को ठीक करने में सहायक होते हैं.

सूखे मेवे और दाल – सूखे मेवे यानी नट्स और दाल में विटामिन E और फेनोलिक एसिड पाया जाता है, यह फाइबर से भरपूर हैं. रिसर्च के मुताबिक लिवर फंक्शन को बेहतर करने में अखरोट और अन्य नट्स जैसे बादाम, काजू, किशमिश, मूंगफली खाना ज्यादा फायदेमंद हो सकता है.

ये चीजें आपके लिवर को नुकसान पहुंचाती हैं- पीलिया के बाद लिवर को दुरुस्त होने में समय लगता है. इसलिए ऑयली, ट्रांसफैट और सैचुरेटेड फैट युक्त खाने से बचें. चर्बीयुक्त दही, मलाई के साथ दूध व चीज जो सैचुरेटेड फैट से भरपूर है, इन्हें खाने से बचें. सोडा, बेकरी आइटम, कार्बोनेटेड ड्रिंक, पैकेज और कैन्ड फूड से दूरी बनाकर रखेंगे तो यह लिवर के अच्छा होगा.

Loading...

Check Also

ठंड में बढ़ जाता है आर्थराइटिस का खतरा, जानें 5 जरूरी बातें

ठंड में बढ़ जाता है आर्थराइटिस का खतरा, जानें 5 जरूरी बातें

ठंड के दिनों में जोड़ों में दर्द के साथ आर्थराइटिस का खतरा बढ़ जाता है, और इससे जुड़ी अन्य …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com