वजन कम करना है तो सुबह खाली पेट शहद में मिलाकर करें इसका सेवन

हेल्दी रहना और स्वस्थ वजन बनाए रखना हर व्यक्ति के शरीर के लिए और हेल्दी रहने के लिए बहुत जरूरी है। आज के समय में लोग अपना वजन कम करने या हेल्दी वेट मैनेज करने के लिए क्रैश डाइट, इंटरमिटेंट फास्टिंग और डाइटिंग जैसे विकल्पों को चुनते हैं। लेकिन आप सिर्फ हेल्दी डाइट और स्वस्थ खानपान की आदतों की मदद से भी हेल्दी वेट बनाकर रख सकते हैं। दरअसल, शरीर में सही पोषत तत्वों का सेवन और वजन कम करने में मदद करने वाले खाद्य पदार्थों को अपनी डाइट में शामिल करके, वजन कम कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं कि किस तरह आप अपने मोटापे को कम कर सकते हैं।

वजन घटाने के घरेलू उपाय

शहद के साथ नींबू – शहद के साथ नींबू का रस गज़ब का कॉम्बिनेशन हो जाता है जो वजन कम करने का असरदार घरेलू नुस्खा है। इसके लिए एक गिलास गुनगुना पानी लें और उसमें एक चम्मच शहद और आधा नींबू का रस निचोड़ दें। इसे पीने से कुछ ही दिनों में फैट घटने लगेगा और शरीर में जमा टॉक्सिंस बाहर निकल जाएंगे।

शहद के साथ दालचीनी – दालचीनी और शहद दोनों में ही औषधीय गुणों का भंडार है। वजन घटाने में शहद-दालचीनी गजब का असर कर सकती हैं। रोज शहद और दालचीनी से बनी चाय पीने से वजन तेजी से कम होने लगता है। एक कप ग्रीन टी बनाएं और उसमें एक चम्मच शहद और आधा चम्मच दालचीनी पाउडर मिक्स कर पिएं। इससे पेट की चर्बी घटने लगेगी।

शहद के साथ लहसुन – आप अगर वजन घटाना चाहते हैं तो शहद के साथ लहसुन का सेवन भी किया जा सकता है। एक चम्मच शहद में एक कच्चा लहसुन डालें और फिर उसे चबा चबाकर खा लें। सुबह इसे खाली पेट खाने से शरीर के विषैले पदार्थ बाहर निकल जाएंगे और बैली फैट भी तेजी से घटने लगेगा। ये नुस्खा डाइजेशन भी बेहतर बना देगा।

Back to top button