अगर कम पानी पीने पर भी बार-बार पेशाब जाना पड़ता है, तो यह किस समस्या का कारण हो सकता है?

गर्मियां शुरू होने के साथ ही तरल पदार्थो का सेवन भी ज्यादा बढ़ जाता है। हमारे शरीर को पर्याप्त हाइड्रेशन की जरूरत होती है, जिसके लिए बार-बार प्यास लगती है। वहीं पानी का ज्यादा सेवन करने से बार-बार यूरिनेट के लिए जाने की जरूरत होती है। लेकिन कई लोगों को बिना पानी पीये भी बार-बार यूरिनेट के लिए जाना पड़ सकता है। इसके पीछे कई आंतरिक स्वास्थ्य समस्याएं कारण हो सकती हैं। इन समस्याओं के बारे में और भी जानने के लिए हमने बात की बिजनौर की ऑब्स्टेट्रिशियन और गायनेकोलॉजिस्ट डॉ नीरज शर्मा से, जिन्होनें इस बारे में हमसे विशेष जानकारी साझा की। 

बार-बार यूरिन आने का कारण

यूरिनरी ट्रेक्ट इन्फेक्शन

यूरिनरी ट्रेक्ट इन्फेक्शन की समस्या में बार-बार पेशाब के लिए जाने की जरूरत हो सकती है। इसके कारण शरीर में सेंसेशन होती है, जिससे बार-बार यूरिनेट जाने की आवश्यकता लग सकती है। वहीं वजाइना से जुड़ी अन्य समस्याएं और इन्फेक्शन होने के कारण भी यूरिनेट जाना पड़ सकता है। 

लाइफस्टाइल और डाइट 

डाइट या लाइफस्टाइल में कोई बदलाव करने का असर पूरे शरीर पर पड़ता है। इसके कारण ज्यादा थकान, भूख कम या ज्यादा लगना या बार-बार यूरिनेट के लिए जाना जैसी समस्याएं होनेम लगती है। यह चीजें समय के साथ अपने आप ठीक हो सकती हैं। वहीं ज्यादा सोडियम इनटेक और अन्य तरल पदार्थो का सेवन भी यूरिनेट जाने का कारण बन सकता है।

तनाव और एंग्जायटी

मस्तिष्क से जुड़ी कुछ समस्याएं और नर्व में कोई समस्या होने पर भी बार-बार यूरिनेट जाने की आवश्यकता लग सकती है। इसके अलावा तनाव और एंग्जायटी बढ़ना भी इसका कारण हो सकता है। तनाव होने पर व्यक्ति के शरीर में बैचेनी होती है, जो शरीर में सेंसेशन पैदा करके  बार-बार यूरिनेट जाने की जरूरत महसूस करा सकता है। 

पेल्विक रीजन वीक होना

पेल्विक रीजन वीक होने के कारण भी बार-बार यूरिनेट जाने की जरूरत लग सकती है। इसके कारण यूरिन को रोक कर रख पाना मुश्किल हो सकता है। 

डायबिटीज से ग्रस्त होना

डायबिटीज से ग्रस्त होने पर भी बार-बार पेशाब जाने की आवश्यकता हो सकती है। वहीं अगर आप किसी खास दवा का सेवन कर रहे हैं, तो इसके कारण भी आपको बार-बार पेशाब जाने की जरूरत पड़ सकती है। 

ठीक से नींद न आना

कई बार ठीक से नींद पूरी न होने पर भी बार-बार पेशाब जाने की आवश्यकता हो सकती है। इसके कारण शरीर एक्टिव रहता है, जो बार-बार यूरिनेट के लिए जाने की जरूरत महसूस करा सकता है। 

हार्मेनल बदलाव

अगर शरीर में कोई हार्मेनल बदलाव हुआ है, तो इसके कारण भी बार-बार पेशाब जाने की आवश्यकता लग सकती है। हार्मेनल बदलाव होने पर पूरे शरीर पर असर पड़ता है, जो आपको पेशाब जाने की जरूरत महसूस करा सकता है। 

ये सभी समस्याएं बार-बार पेशाब जाने का कारण हो सकता है। अगर आप भी ऐसी ही किसी समस्या का सामना कर रहे हैं, तो इसकी वजह समझकर अपने लाइफस्टाइल में बदलाव करे और डॉक्टर से सलाह लें।

Back to top button