अगर आपके चेहरे पर भी है पिंपल और मस्से तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे 

सुंदर स्किन हर किसी को चाहिए होती है और अगर चेहरे पर पिंपल और मस्से हो जाएं तो स्किन खराब खराब सी लगने लगती हैं। हालाँकि इनको आप प्याज के इस्तेमाल से हटा सकते हैं। वैसे प्याज के अलावा कुछ घरेलू नुस्खे भी हैं जो आपकी मदद करेंगे।

प्याज के रस का करें इस्तेमालअगर आप प्याज का रस दाग-धब्बों पर लगाएंगे तो यह हल्का करने में मददगार साबित होंगे। जी हाँ और इसके मस्सों पर प्रयोग से धीरे-धीरे वह गलकर खत्म हो जाएंगे।

लहसुन का करें इस्तेमाल: अगर आप लहसुन का इस्तेमाल करेंगे तो यह पिग्मेंट्स को खत्म करके मस्सों को उभरने से रोकता है। जी हाँ औरइसका पेस्ट नियमित मस्सों पर लगाने से 5 दिन में मस्सा घटना शुरू हो जाता है और धीरे-धीरे खत्म हो जाता है।

काजू के छिलकों का करें इस्तेमाल: चेहरे पर या शरीर पर अगर काले रंग के मस्से उभर आएं हो तो काजू के छिलकों का लेप लगा सकते हैं।

चूना और घी का करें इस्तेमाल: चूना और घी को बराबर मात्रा में अच्छे से मिला लें और दिन में 3-4 बार मस्सों पर लगाएं। हालाँकि ध्यान रखें कि यह स्किन पर नहीं लगने चाहिए। इससे मस्से जड़ से हट जाएंगे।

एलोवेरा का करें इस्तेमाल: अगर आप एलोवेरा का जेल इस्तेमाल करते हैं तो जल्द ही चेहरे से मस्से झडने लगेंगे।

नोट: ध्यान रहे किसी भी उपाय को आजमाने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें। इसके अलावा अगर इनको लगाने पर आपको किसी भी तरह की समस्या हो रही है तो इस्तेमाल बंद कर दें।

Back to top button