अगर आप भी कराते हैं हेअर कलर, तो आपके लिए ही है ये जरूरी खबर

- in जीवनशैली

हेअर कलर के नुकसान: हेअर कलर कराने का तो आजकल फैशन सा हो गया है, ऐसे में अगर आप भी हेअर कलर कराने के शौकीन है, तो इस खबर को आखिरी तक पढ़ना बिल्कुल न भूलें। युवाओं में इसका ट्रेंड ज्यादा देखने को मिलता है, लेकिन ज्यादातर युवा इसे सिर्फ शौक के लिए कराते हैं, पर उन्हें ऐसा करने से पहले इस बात की पूरी जानकारी होनी चाहिए कि हेअर कलर करने से क्या क्या नुकसान हो सकता है। बता दें कि आज हम आपको हेअर कलर के नुकसान के बारे में आपको अवगत कराएंगे, तो चलिए जानते हैं कि हमारे इस रिपोर्ट में क्या खास है?

जी हां, हेअर कलर कराने वाले लोगों को इसके नुकसान के बारे में नहीं पता होता है, जिसकी वजह से आपकी हेल्थ को काफी नुकसान हो सकता है। इतना ही नहीं, अमेरिका के एक शोध में यह सामने आ चुका है कि हेअर कलर कराने वालों को कैंसर का खतरा ज्यादा हो जाता है, ऐसे में लोगों को इससे बचना चाहिए, लेकिन फिर भी आपको हेअर कलर करना है, तो नेचुरअल तरीका अपनाएं, जिससे आपको किसी भी तरीके की कोई परेशानी नहीं होगी।

बताते चलें कि हेअर कलर करानेे से पहले आपको इस बारे में जरूर पता होना चाहिए कि आपके चेहरे के हिसाब से कौन सा कलर आपको ज्यादा सूट करेगा, इसके बाद आपको यह तय करना चाहिए कि आपको कौन सा कलर सूट करेगा यानि आपको एलर्जी करने वाले कलर से दूर रहना चाहिए, तो चलिए अब हम आपको हेअर कलर के नुकसान से रूबरू कराते हैं।

हेअर कलर के नुकसान
तो चलिए अब जानते हैं कि हेअर कलर के क्या क्या नुकसान हो सकते हैं यानि आपको किन किन चीजों का विशेष ध्यान रखना चाहिए, तो जानते हैं कि इस कड़ी में क्या क्या चीजें शामिल हैं?

1.गर्भवती महिलाओं को हेअर कलर का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से उनके हेल्थ पर असर तो पड़ता ही साथ में गर्भ में पल रहे बच्चे के हेल्थ के लिए भी खतरा हो सकता है। डॉक्टर्स की माने तो गर्भवती के दौरान महिलाओं को इससे बचना चाहिए, वरना बच्चे को त्वचा संबंधी रोग हो सकता है।

2.हेअर कलर प्रोफेशन व्यक्ति से ही कराना चाहिए क्योंकि अगर आप ऐसा नहीं करेंगे तो आपको परेशानियों का सामना करना पड़ेगा। इसके अलावा अगर आप घर पर हेअर कलर करना चाहते हैं, तो ब्रुश और दस्तानों का इस्तेमाल करना बिल्कुल न भूलें, क्योंकि ऐसा करने से आप सुरक्षित रहते हैं। बहुत कम लोग जानते हैं कि हेअर कलर में कीटाणु मौजूद होता है।

3.हेअर कलर से स्किन की समस्या हो सकती है। बता दें कि इससे स्किन फटने या रूखी भी हो सकती है। इसके अलावा स्किन से जुड़ी कोई भी बिमारी आपको हो सकती है, ऐसे में आपको इससे जितना हो सके उतना बचना चाहिए, वरना आपको स्किन से जुड़ी समस्याओं से जूझना पड़ेगा।

4,बालों को कलर करने से बालों की चमक खत्म हो जाती है। ऐसे में आपको इससे बचना चाहिए। बता दें कि हेअर कलर करने से आपके बाल कमजोर हो जाते हैं, साथ ही टूटने भी लगते हैं।

5.हेअर कलर करने से आपकी आंखों पर भी प्रभाव पड़ता है। माना जाता है कि हेअर कलर करने से आंखों की रौशनी कम होने लगती है,ऐसे में युवाओं को इससे हर हाल में बचना चाहिए। युवाओं को नेचुरअल कलर का प्रयोग करना चाहिए।

6.अगर आपकी लाइफ बहुत व्यस्त है तो आपको इससे बचना चाहिए या फिर इसका कम प्रयोग करना चाहिए, वरना आपको हेल्थ से जुड़ी तमाम समस्याओं से जूझना पड़ेगा, इससे बेहतर है कि आप हेअर कलर से बचे। हेअर कलर करने के बाद बालो को वॉश करके तेल जरूर लगाना चाहिए, इससे बाल एकदम मजबूत बने रहेंगे।

You may also like

किन्नर को भूल से भी कभी नहीं देना चाहिए ये एक चीजें, वरना हो जाओगे बर्बाद

शास्त्रों की अगर मानें तो किन्नर कि दुआ