खुजली कर रही है परेशान, तो पानी में इन चीजों को मिलाकर नहायें तो मिलेगी राहत

बदलता मौसम अपने साथ कई तरह की परेशानियां लेकर आता है। इस समय इन्फेक्शन और एलर्जी के चांस भी ज्यादा बढ़ जाते हैं। ऐसे में अगर आप भी इन दिनों शरीर पर होने वाली खुजली से परेशान हैं, तो इस आर्टिकल में बताए गए असरदार तरीके अपना सकते हैं। आइए जान लीजिए इनकरे बारे में।

नीम के पत्तों का रस
आप भी अगर खुजली से परेशान हैं, तो नहाने के पानी में नीम के पत्तों को शामिल कर सकते हैं। इसके लिए आपको नीम के कुछ पत्ते लेकर उन्हें पीस लेना है और इस पेस्ट को छानकर इसका अर्क निकाल लेना है। अब इसे नहाने के पानी में मिलाकर आप बाथ ले सकते हैं। बता दें, नीम एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-माइक्रोबियल गुणों का भंडार होती है। ऐसे में एक हफ्ते भी अगर आपने इसका यह प्रयोग कर लिया, तो यकीनन खुजली की परेशानी में राहत देखने को मिलेगी।

सेब का सिरका
बॉडी पर होने वाली खुजली से राहत पाने के लिए आप नहाने के पानी में 2 ढक्कन सेब का सिरका यानी एप्पल साइडर विनेगर भी डाल सकते हैं। इस पानी से नहाएंगे, तो शरीर से बैड स्मेल तो दूर होगी ही, साथ ही शुजली से भी राहत मिलेगी। हालांकि हर किसी का स्किन टाइप अलग-अलग होता है, ऐसे में कुछ लोगों को ये सूट नहीं करता है, ऐसे में आप इसे यूज करने से पहले एक बार अपने डॉक्टर से जरूर पूछ लें।

एंटी-बैक्टीरियल सोप
अगर इन नुस्खों को अपनाने का वक्त नहीं है, तो भी आप मार्केट में मिलने वाले एंटी-बैक्टीरियल सोप या बॉडी वॉश का यूज कर सकते हैं। यह भी आपकी स्किन को खुजली और एलर्जी से बचाएगा।

Back to top button