अगर आप कब्ज, डायरिया, अपच, गैस और ब्लॉटिंग जैसी परेशानी में हैं तो इन नुस्खों को आजमाएं…

पेट की ज्यादातर इन कॉमन समस्याओं का निदान घर में ही मौजूद है। ऐसा हम नहीं आयुर्वेद कहता है। आयुर्वेद के एक्सपर्ट्स का कहना है कि अपच, ब्लॉटिंग, एसिडिटी, कब्ज, डायरिया इन सारी परेशानियों का हल रसोई में रखी चीजों से किया जा सकता है। ज्यादातर लोग पेट की इन साधारण सी लगने वाली दिक्कतों से जूझ रहे हैं। लेकिन ये समस्याएं सेहत को बुरी तरह से नुकसान पहुंचाती हैं। पेट की इन समस्याओं का हल पाने से पहले जरूरी है कि अपने खानपान का ध्यान रखा जाए। फ्राईड फूड, प्रोसेस्ड फूड, मीट, ठंडा खाना शरीर में टॉक्सिंस को बढ़ाता है। जिसकी वजह अपच और सारी परेशानियां घेरती है। इसलिए जरूरी है कि इन पांचों समस्याओं का आयुर्वेद की मदद से समाधान किया जाए। अगर आप कब्ज, डायरिया, अपच, गैस और ब्लॉटिंग जैसी परेशानी में हैं तो इन नुस्खों को आजमाएं।

कब्ज में पिएं घी और नमक का पानी
अगर कब्ज परेशान करती है तो सुबह खाली पेट इस आयुर्वेदिक ड्रिंक को पीने से फायदा होता है। देसी घी, नमक और गर्म पानी को मिलाकर ड्रिंक बनाएं और पिएं। ये कब्ज से छुटकारा दिलाने में मदद करती हैं। घी इंटेस्टाइन को लुब्रिकेट करता है और नमक बैक्टीरिया को हटाने में मदद करता है। इस ड्रिंक को पीने से कब्ज से छुटकारा मिलता है। 

ब्लॉटिंग में पिएं ये ड्रिंक
अगर पेट फूलने या ब्लॉटिंग की समस्या होती है तो गर्म पानी पिएं। गर्म पानी के साथ एक चम्मच सौंफ को लेने से ब्लॉटिंग में राहत मिलती है। 
गर्म पानी में अदरक के टुकड़ों को उबालकर छान लें और इसमे एक बूंद शहद डालें। ये ड्रिंक भी पेट फूलने की समस्या से राहत देती हैं।

Back to top button