अस्थमा जैसी बीमारी से जूझ रहे हैं, तो जानिए कारण और कैसे करें बचाव-

अस्थमा सांस संबंधी एक समस्या है, जिसकी वजह से आज अधिकतर लोग परेशान हैं। ऐसा हवा की खराब क्वालिटी और प्रदूषण के कारण होती है। वैसे तो सांस संबंधी समस्या से आपकी लाइफ में मुश्किलें बढ़ सकती हैं। लेकिन क्या इसकी वजह से आपकी सेक्स लाइफ भी डिस्टर्ब होती है? जी हां, इसकी वजह से सेक्स लाइफ पर असर होता है। हालांकि, कुछ सिंपल और रोजाना की आदतों को अपनाने से अस्थमा में सेक्स लाइफ को मेंटेन करना आसान होगा। हालांकि, सेक्स के दौरान अस्थमा के लक्षण ट्रिगर हो सकते हैं। ऐसे में यहां जानिए इससे बचाव और लक्षण-

सेक्स के दौरान अस्थमा के लक्षण?

सेक्स किसी हाई इंटेंसिटी वर्कआउट से कम नहीं है, जिसकी वजह से सांस फूलने लगती है और आपकी धड़कन बढ़ जाती है। अगर आप पहले से ही सांस की समस्याओं से जूझ रहे हैं, तो यह अस्थमा के लक्षणों जैसे सांस की तकलीफ, खांसी, घबराहट और सीने में दर्द को बढ़ा सकते हैं। अगर आप सेक्स के बीच में इस परेशानी का अनुभव करते हैं, तो आपको इसे नजरअंदाज नहीं करना चाहिए।


सेक्स के दौरान अस्थमा कैसे हो सकता है ट्रिगर

अस्थमा किसी भी वजह से ट्रिगर हो सकता है। जैसे ये तब होता है जब आप सामान्यय से ज्यादा एक्साइटेड होते हैं। इसके अलावा अगर आप खुशबू वाली मोमबत्ती या एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल कर रहे हैं तो यह भी अस्थमा के लक्षणों को ट्रिगर कर सकता है। दमा या सांस लेने की समस्या एक कमरे के अंदर धूल, गंदगी, सिगरेट के धुएं से शुरू हो सकती है।

सेक्स के दौरान अस्थमा के लक्षण को कैसे मैनेज करें?

अगर अस्थमा आपकी सेक्स लाइफ पर बुरा असर डाल रहा है तो बेहतर है कि आप इनहेलर का इस्तेमाल करें। इसी के साथ अपनी परेशानी अपने साथी को बताएं और रुक जाना चाहिए। इसके अलावा अपने शरीर को वह आराम दें जिसकी उसे जरूरत है, उन सेक्स पोजीशन से बचें जो आपके अस्थमा के लक्षणों को बढ़ा सकती हैं।


ये टिप्स आएंगी काम 

अगर आप सेक्स लाइफ एंजॉय करना चाहते हैं तो आप पार्टनर के साथ सेक्स तभी करें जब आपकी सांसें सहज और आरामदायक हों। इसके अलावा आपको समय पर दवाएं लेनी चाहिए। इसके अलावा इस बात का भी ध्यान रखें कि हैवी खाना खाने के बाद संबंध बानाने के लिए कम से कम 2 घंटे का ब्रेक दें। अगर आपका पेट भरा हुआ है, तो सांस बहुत तेज हो जाती है। साथ ही स्मोकिंग और शराब पीने के बाद सेक्स से बचें और खूब आराम करें।

Back to top button