अगर आप एक पुरुष हैं और शरीर की इम्यूनिटी को बूस्ट करना चाहते हैं, तो कुछ टिप्स को करे फॉलो..

 सर्दियों में अकसर बच्चों, महिलाओं और बुजुर्गों का खास ख्याल रखने की सलाह दी जाती है। ऐसे में अकसर पुरुष अपने स्वास्थ्य को नजरअंदाज कर देते हैं। लेकिन पुरुषों को भी सर्दियों में अपने स्वास्थ्य की देखभाल करने की जरूरत होती है। क्योंकि जिस तरह से सर्दियों में बच्चे, महिलाएं और बुजुर्ग बीमारी की चपेट में जल्दी आ जाते हैं, उसी तरह पुरुषों के लिए भी सर्दियों का मौसम बीमारियों को लेकर आ सकता है। इसलिए सर्दियों के मौसम में पुरुषों को भी अपनी इम्यूनिटी मजबूत बनाए रखना बहुत जरूरी होता है। पुरुष अपनी इम्यूनिटी को बूस्ट करने के लिए हेल्दी फूड्स को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। साथ ही कुछ टिप्स की मदद से भी इम्यूनिटी को बूस्ट कर सकते हैं। तो चलिए, जानते हैं 

सर्दियों में पुरुषों के लिए इम्यूनिटी बूस्टिंग टिप्स-

पोषक तत्वों से भरपूर फूड्स खाएं

इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए पोषक तत्वों से भरपूर भोजन लेना बहुत जरूरी होता है। इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए विटामिन सी, जिंक, मैग्नीशियम, प्रोटीन और एंटीऑक्सीडेंट्स बहुत जरूरी होते हैं। इसके लिए आप अपनी डाइट में फलों, सब्जियों, साबुत अनाज, दाल आदि को शामिल कर सकते हैं। इसके अलावा चिकन, अंडा और फिश खाने से भी इम्यूनिटी बूस्ट हो सकती है। इसलिए पुरुषों को भी अपनी विंटर डाइट में विटामिन्स और मिनरल्स से भरपूर खाद्य पदार्थों को जरूर शामिल करना चाहिए। साथ ही आपको जंक फूड, फास्ट फूड से परहेज करना चाहिए। आप बादाम, सूरजमुखी के बीजों का सेवन कर सकते हैं। 

रेगुलर एक्सरसाइज करें

फिट और हेल्दी बने रहने के लिए एक्सरसाइज और योग करना भी बहुत जरूरी होता है। इसलिए पुरुषों को अपनी इम्यूनिटी को बूस्ट करने के लिए रोजाना एक्सरसाइज करनी चाहिए। एक्सरसाइज करने से शरीर में ब्लड सर्कुलेशन तेज होता है। साथ ही शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता भी मजबूत बनती है। जो व्यक्ति रोजाना एक्सरसाइज करता है, उसका शरीर हमेशा मजबूत बना रहता है। आपको रोजाना कम से कम 30 मिनट की एक्सरसाइज जरूर करनी चाहिए।

तनाव कम करें

स्ट्रेस इम्यूनिटी को कमजोर कर सकता है। इसलिए पुरुषों को अपनी इम्यूनिटी को बूस्ट करने के लिए हमेशा स्ट्रेस फ्री रहने की कोशिश करनी चाहिए। स्ट्रेस किसी भी वजह से हो सकता है, लेकिन आप हमेशा स्ट्रेस से बचने की कोशिश करें और शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाए रखें। स्ट्रेस को कम करने के लिए आप मेडिटेशन कर सकते हैं, हेल्दी खाना खाएं। एक्सरसाइज करें और दोस्तों के साथ समय बिताएं।

Back to top button