अगर आपने भी माइक्रोसॉफ्ट के नए विंडोज वर्जन 11 पर स्विच कर लिया, तो ये जानकारी आपके लिए..

टेक कंपनी माइक्रोसॉफ्ट विंडोज यूजर्स के लिए लेटेस्ट वर्जन में कई नई सुविधाओं को पेश करती है। अगर आप विंडोज 11 पर शिफ्ट कर चुके हैं तो ये आर्टिकल आपके लिए नई और काम की जानकारी वाला होगा। दरअसल कंपनी अपने यूजर्स को Windows 11 में बिल्ट-इन स्क्रीन रीडिंग ऐप की सुविधा देती है।

बटन, टेक्स्ट से ही हो जाता है काम

नैरेटर ऐप यूजर्स के लिए कंटेंट लाउड रीड करने की सुविधा के साथ आता है। इस फीचर की खासियत ही यह है कि इसमें यूजर को माउस की जरूरत नहीं होती।

बिना माउस के ही यूजर बटन, टेक्स्ट और दूसरे एलिमेंट की मदद से अपने कई कामों को कर सकता है। इस आर्टिकल में नैरेटर ऐप को इस्तेमाल करने के तरीकों के बारे में बता रहे हैं-

फॉन्ट और टेक्स्ट कलर

इस ऐप की मदद से यूजर डॉक्यमेंट फॉर्मेटिंग को आसान बना सकते हैं। ऐप में फॉन्ट, टेक्स्ट अलाइंगमेन्ट, स्पेसिंग के ऑप्शन मिलते हैं। इन ऑप्शन को फॉन्ट, एडवांस फॉन्ट, ऑब्जेक्ट कलर एंड आउटलाइन कैटेगरी से पिक किया जा सकता है।

फिंगर की मदद से काम

नैरेटर ऐप में यूजर को फिंगर की मदद से स्क्रीन पर अपीयर होने वाले ऑप्शन को सेलेक्ट कर इस्तेमाल करने की सुविधा मिलती है।

जैसे ही यूजर अपनी फिंगर को ड्रैग कर स्क्रीन पर अपीयर होने वाले किसी ऑप्शन पर रुकता है, फीचर के नाम की जानकारी एक वॉइस के साथ सुनी जा सकती है। वहीं डबल टैप कर ऑप्शन को एक्टिवेट किया जा सकता है।

टेक्स्ट रीड करने के लिए ब्रेल डिस्प्ले

नैरेटर ऐप में ब्रेल डिस्प्ले की सुविधा भी मिलती है। हालांकि, इसके लिए यूजर के डिवाइस में ब्रेल डिस्प्ले इन्स्टॉल होना जरूरी है। इसके बाद ऐप्स को चलाने के लिए 12 नैरेटर कमांड का इस्तेमाल किया जा सकता है।

आवाज के लिए करें ये सेटिंग

आवाज बढ़ाने के लिए Narrator + Ctrl + the Plus sign (+) या Narrator + Ctrl + Add (numeric keypad)

आवाज कम करने के लिए Narrator + Ctrl + the Minus sign (-) या Narrator + Ctrl + Subtract (numeric keypad)

Back to top button