अगर आप भी शरीर की इन जगहों पर रखते हैं मोबाइल, तो हो जाये सावधान…

- in हेल्थ

 स्मार्टफोन का तेजी से बढ़ता चलन आपकी रोजमर्रा की जिंदगी को तो आसान बना रहा है लेकिन यह आपके स्वास्थ्य को भी नुकसान पहुंचा रहा है. कई रिसर्च से भी साफ हो चुका है कि ज्यादा स्मार्टफोन इस्तेमाल करने वालों में आंखों की जलन और अनिद्रा की समस्या आम है. स्मार्टफोन का रेडिएशन और भी कई तरह से आपके स्वास्थ्य पर असर डालता है. युवाओं में स्मार्टफोन का चलन तेजी से बढ़ रहा है.. कई रिपोर्ट से भी खुलासा हुआ है कि युवा फोन पर रात-दिन लगे रहते हैं. ऐसे में सवाल उठता है कि क्या ये आपकी सेहत के लिए सही है. फोन को आपको कहां पर रखना चाहिए यह भी बड़ा विषय है. आगे पढ़िए कहां पर स्मार्टफोन रखना आपके लिए नुकसानदेह हो सकता है.अगर आप भी शरीर की इन जगहों पर रखते हैं मोबाइल, तो हो जाये सावधान...

तकिये के नीचे
आमतौर पर लोगों के बीच आदत होती है कि वे रात को सोते समय अपने तकिये के नीचे मोबाइल रखकर सो जाते हैं. लेकिन जो भी ऐसा कर रहा है उनकी यह आदत बिल्कुल गलत है. ऐसा करने से आगे आने वाले समय में आपको सिरदर्द और चक्कर आने की समस्याएं हो सकती हैं. मोबाइल से निकलने वाला इलेक्ट्रोमैग्नेटिक रेडिएशन काफी नुकसानदेह होता है.

पीछे की पॉकेट में
अक्सर बाइक चलाने वाले लोग फोन को पीछे की पॉकेट में रखते हुए दिखाई देते हैं. ऐसे में फोन के चोरी होने के साथ ही टूटने का भी खतरा बना रहता है. इससे लंबे समय में आपको पेट और पैरों में दर्द की शिकायत हो सकती है. इसलिए जरूरी है कि आप पीछे की पॉकेट में अपने फोन को न रखें.

आगे वाली जेब में
यदि आप पुरुष हैं और पेंट या जींस की आगे वाली जेब में अपना स्मार्टफोन रखते हैं तो सावधान हो जाएं. एक शोध से साफ हो चुका है कि लंबे समय तक ऐसा करने वाले पुरुषों का स्पर्म काउंट कम हो जाता है. साथ ही ऐसा करने से आपके स्पर्म क्वालिटी भी खराब हो सकती है.

शर्ट की जेब में
क्या आप शर्ट की जेब में मोबाइल रखते हैं तो आपको सावधान होने की जरूरत है. स्मार्टफोन से निकलने वाला रेडिएशन आपके हार्ट पर असर डालता है. शोध से साफ हो चुका है कि मोबाइल के रेडिएशन से आपका दिल कमजोर हो जाता है.

बच्चों के पास
बच्चों के पास भी मोबाइल रखना खतरे से खाली नहीं है. एक रिसर्च के मुताबिक बच्चों के पास फोन रखने से उनमें हाइपरएक्टिविटी और डिफिसिट डिसऑर्डर जैसी दिक्कतें हो सकती हैं. साथ ही बच्चों के पास मोबाइल रखने से आपके फोन की लाइफ भी कम हो जाती है.

रातभर चार्जिंग में लगाकर
अगर आप फोन को रातभर चार्जिंग में लगाकर सोते हैं तो यह फोन और आपकी त्वचा दोनों के लिए हानिकारक है. देर तक चार्जिंग से फोन की बैटरी खराब हो सकती है. साथ ही यह आपकी स्किन पर भी असर डालता है.

You may also like

अगर आपके शरीर के इस हिस्से में होता है दर्द तो आपको होने वाला है कैंसर

कैंसर एक ऐसी अवस्था है जिसमें शरीर के