कहीं फोन पर गलत चीज तो नहीं देख रहे बच्चे, ऐसे कर सकते हैं कंट्रोल

Smartphone लाइफ का एक अहम हिस्सा बन गया है। जितना बड़े लोग फोन चलाते हैं उतना ही बच्चों की भी इसमें दिलचस्पी रहती है। लेकिन कई बार बच्चों के हाथ में फोन देना माता-पिता को भारी पड़ जाता है। बच्चे फोन पर कुछ ऐसी चीजें देख लेते हैं, जो उन्हें नहीं देखनी चाहिए।

ऐसे में अगर आप चाहते हैं कि आपके बच्चे फोन पर कुछ ऐसा-वैसा न देख पाएं तो कुछ खास बातों का आपको ख्याल रखना चाहिए। फोन में कुछ ऐसी सेटिंग होती हैं जिन्हें इनेबल कर देना चाहिए।

गूगल प्ले रिस्ट्रिक्शन को करें ऑन
फोन पर बच्चे कुछ ऐसा-वैसा न देख पाएं इसके लिए आप फोन में गूगल प्ले रिस्ट्रिक्शन ऑन कर सकते हैं। इस सेटिंग को इनेबल करने के बाद एडल्ट चीजों पर रोक लग जाती है। अगर आपका बच्चा किसी गलत चीज को डाउनलोड या चलाने की कोशिश भी करता है तो उस पर ऑटोमैटिक रोक लग जाती है। ऐसा करने से आप बेफिक्र होकर फोन चलाने के लिए दे सकते हैं।

बच्चों को दें इंटरनेट सेफ्टी टिप्स
अगर आप चाहते हैं कि आपके बच्चे फोन पर कुछ गलत कॉन्टेंट न देखें तो आपको उन्हें इंटरनेट सेफ्टी टिप्स देने चाहिए। ताकि, उन्हें सही और गलत का एहसास हो जाए। अपने बच्चों को डिजिटल स्कैम, मैलेवेयर और फ्रॉड्स के बारे में जानकारी देनी चाहिए। ताकि वह इन सब चीजों को लेकर सजग रहें।

पेरेंटल कंट्रोल
यूट्यूब, फेसबुक व गूगल सब जगह पेरेंटल कंट्रोल की सुविधा मिलती है। इसको इनेबल करने का फायदा होता है कि आपके बच्चे गलत कंटेंट से कोसों दूर रहते हैं। इसे ऑन करने के बाद आप बच्चों के गतिविधियों पर निगरानी रख सकते हैं।

पिन करें सेट
अगर स्मार्टफोन में कोई ऐसा ऐप है, जिसे आप बच्चों की पहुंच से दूर रखना चाहते हैं तो उस पर ऐप पिन सेट करने का ऑप्शन सबसे सही है। जिस भी पिन ऐप पर पिन सेट कर रहे हैं, उसके बारे में बच्चों के सामने जिक्र न करें। इन कुछ चीजों का आप ध्यान रखते हैं तो आप काफी बद तक बच्चों को गलत चीज देखने से रोक सकते हैं।

Back to top button