वाटरफॉल घूमने का कर रहे हैं प्लान, तो इन Safety Tips को बिल्कुल भी न करें नजरअंदाज

वाटरफॉल घूमने का असली मजा मानसून में ही आता है। बारिश के पानी का साथ पाकर झरनों की धार ही नहीं बढ़ती, बल्कि इनकी खूबसूरती में भी चार चांद लग जाते हैं, लेकिन इस मौसम में वाटफॉल की सैर थोड़ा रिस्की भी हो सकती है। इसलिए इस मौसम में सेफ्टी टिप्स को बिल्कुल भी इग्नोर करने की गलती न करें खासतौर से अगर आप फैमिली के साथ जा रहे हैं। 

आजकल घूमने का मतलब रील्स बनाना और फोटोज क्लिक कराना भर गया है, जिसके चक्कर में लोग अपनी जान तक दांव पर लगा दे रह हैं। ट्रैवल का मतलब मूड को रिफ्रेश करना और जगहों के बारेे में जानना है, तो फोन को साइड कर घूमने-फिरने का मजा लें। आइए जान लेते हैं वाटरफॉल डेस्टिनेशन पर जा रहे हैं, तो किन बातों का रखना है खासतौर से ध्यान।

रूट को ही फॉलो करें
एडवेंचर करने के चक्कर में कई बार लोग बने हुए रूट्स से हटकर नया रूट ले लेते हैं, जो खतरों भरा हो सकता है। फैमिली के साथ तो भूलकर भी ऐसा एडवेंचर ट्राई न करें।

पत्थरों पर जाने से बचें
वाटरफॉल्स के आसपास बड़े-बड़े पत्थर होते हैं। लगातार होने वाली बारिश के चलते इनकी फिसलन बढ़ जाती है और जब इन पर चढ़कर फोटो क्लिक करवाने को कोशिश करते हैं, तो कई बार लोग हादसों का शिकार हो जाते हैं, तो ऐसा करने से बचें।

झरने के पानी में नहाएं नहीं
वाटरफॉल के नीच खड़े होकर नहाने का मजा ही अलग होता है, लेकिन मानसून में ऐसा करना खतरनाक हो सकता है। बारिश होने से पानी का लेवल काफी बढ़ जाता है। अगर आपको स्वीमिंग नहीं आता, तब तो बिल्कुल भी पानी में उतरने की गलती न करें।

रात के समय न जाएं
दोस्तों के साथ एडवेंचर के चक्कर में ऐसा टाइम न चुनें, जो आपको मुसीबत में डाल सकता है। वाटरफॉल घूमने के लिए रात का वक्त बिल्कुल भी सही नहीं होता। ज्यादातर वाटरफॉल्स तक पहुंचने के लिए जंगलों से होकर गुजरना पड़ता है, ऐसे में रात के समय जंगली जानवरों के अटैक का खतरा बढ़ जाता है।

Back to top button