घंटों करते हैं सोशल मीडिया पर डूमस्क्रॉलिंग, तो हो जाएं सावधान

सोशल मीडिया हमारी लाइफ का एक अहम हिस्सा बन चुका है, जिसके वश में इस कदर आ चुके हैं कि इसके बिना एक दिन भी निकालना मुश्किल लगता है। तभी तो, किसी भी काम से फोन खोला हो, अंत में किसी न किसी तरीके से सोशल मीडिया स्क्रॉल करना शुरू कर देते हैं।दोस्तों के जीवन में क्या चल रहा है, कौन कहां घूमने गया है, एक्स ने किसके साथ फोटो डाली है, ट्रेंड में क्या चल रहा है और अगर कुछ नहीं तो कुत्ते-बिल्लियों की क्यूट विडियोज ही देख लेते हैं।

हम अपने दिन में घंटो सिर्फ सोशल मीडिया चलाते हैं, जिस पर हम ज्यादातर समय कुछ प्रोडक्टिव भी नहीं कर रहे होते हैं। इस कारण से न केवल हम अपना कीमती समय बर्बाद करते हैं बल्कि, हमारी सेहत पर भी नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। हाल ही में आई एक स्टडी भी इस बारे में खुलासा कर रही है। आइए जानते हैं, इस स्टडी के मुताबिक कैसे सोशल मीडिया हमारी सेहत को प्रभावित करती है और कैसे इस परेशानी से बचा जा सकता है।

क्या पाया गया स्टडी में?
जर्नल ऑफ मेडिकल इंटरनेट रिसर्च में पब्लिश हुई स्टडी में यह बात सामने आई है कि सोशल मीडिया का अधिक इस्तेमाल से शरीर में इंफ्लेमेशन का स्तर बढ़ जाता है, जो स्वास्थय के लिए काफी हानिकारक हो सकता है। इस स्टडी में सोशल मीडिया के इस्तेमाल, इंफ्लेमेशन और डिप्रेशन के संबंध के बारे में पता लगाने की कोशिश की गई।

इस अध्ययन के लिए स्क्रीन टाइम ऐप का इस्तेमाल किया गया, जिसकी मदद से यह पता लगया कि पार्टिसिपेंट्स कितने समय तक सोशल मीडिया का इस्तेमाल कर रहे हैं। इस स्टडी के दौरान यह पाया गया कि सोशल मीडिया का इस्तेमाल की मात्रा न केवल एक समय में इंफ्लेमेशन के स्तर से जुड़ी थी बल्कि, सूजन में पांच सप्ताह बाद भी बढ़ोतरी हो रही थी। इस स्टडी से यह समझा जा सकता है कि सोशल मीडिया के इस्तेमाल के समय को नियंत्रित करने और इससे ब्रेक लेना सेहत के लिए कितना आवश्यक है।

कैसे लें सोशल मीडिया से ब्रेक?
सोशल मीडिया से ब्रेक लेना काफी मुश्किल हो सकता है। फोमो होने की घबराहट या अकेलापन दूर करने के लिए सोशल मीडिया पर घंटो कैसे मिनटों में बीत जाते हैं, इसका पता न लगना, जैसे कई कारण हो सकते हैं, जिस वजह से सोशल मीडिया से दूरी बनाना बेहद मुश्किल लगता है, लेकिन कुछ टिप्स की मदद से यह किया जा सकता है।

गोल सेट करें
आप किस कारण से सोशल मीडिया से ब्रेक लेना चाह रहे हैं, यह आपके दिमाग में बिल्कुल साफ होना चाहिए। कई बार हम बस यूं ही परेशान होकर सोंच लेते हैं कि अब हम सारे सोशल मीडिया के ऐप अनइंस्टॉल कर देंगे, लेकिन फिर थोड़े समय बाद उन्हीं प्लैटफॉर्म्स पर स्क्रॉल करते नजर आते हैं। इसलिए जरूरी है कि आप यह तय करें कि आप क्यों ब्रेक ले रहे हैं। क्या वह प्रोडक्टिविटी बढ़ाने के लिए है या मेंटल हेल्थ को बेहतर बनाने के लिए, ऐसे किसी कारण को अपना गोल बनाएं, ताकि सोशल मीडिया से ब्रेक लेने के लिए आपको मोटिवेशन मिल सके।

टाइम सेट करें
अब आपने यह तो सोच लिया है कि आपको ब्रेक चाहिए, लेकिन कितने समय के लिए? यह जरूरी सवाल है। वह ब्रेक कुछ घंटों का हो सकता है या कुछ दिनों, हफ्तों या महीने का। इसलिए समय निर्धारित करें कि आपको कितने समय के लिए ब्रेक पर जाना है। इससे आपके दिमाग में यह बात क्लीयर रहेगी कि इतने समय तक सोशल मीडिया का इस्तेमाल नहीं करना है।

नई हॉबी ट्राई करें
अक्सर हम अपनी बोरियत मिटाने के लिए सोशल मीडिया पर डूम-स्क्रॉलिंग करते हैं। इसलिए अपने खाली समय के लिए कोई नई हॉबी सोचें, ताकि आप बोर होकर फिर से सोशल मीडिया की शरण में न चले जाएं। कोई भी ऐसी एक्टिविटी सोच सकते हैं, जिसे करने में आपको मजा आए और आपका दिमाग सोशल मीडिया की ओर बार-बार न भागे।

फोन की सेटिंग्स में बदलाव करें
फोन से जैसे ही टिंग की आवाज आती है, हम तुरंत नोटिफिकेशन देखना शुरू कर देते हैं। इस डिस्ट्रैक्शन को दूर करने के लिए सोशल मीडिया ऐप्स के नोटिफिकेशन को बंद कर दें या फिर वे ऐप्स अनइंस्टॉल कर दें। इससे आप अपने ब्रेक लेने के निर्णय पर ज्यादा समय तक टिक पाएंगे।

Back to top button