सीने में जलन और एसीडिटी की समस्या परेशान करती है, तो इन तरीकों को आजमाकर देखें-

ठंड के मौसम में ज्यादातर लोगों को सीने में जलन और एसीडिटी की समस्या परेशान करती है। जिसकी वजह से खाने-पीने का भी मन नहीं होता। ये समस्या कई बार कुछ उपाय करने से ठीक हो जाती है। लेकिन जैसे ही खाना खाए जाए सीने में जलन फिर शुरू हो जाती है। ऐसे में जरूरत है कुछ स्थाई उपचार करने की। अगर आप भी अक्सर सर्दियों में सीने की जलन और एसिडिटी बन जाने से परेशान हो जाते हैं तो इन तरीकों को आजमाकर देखें।

करें तेज वॉक
अगर आप लंबे समय तक बैठकर काम करते हैं तो कुछ देर की क्विक वॉक करें। ऑफिस में बैठकर काम करने वालों को अक्सर ये समस्या घेर लेती है। तो वो आसपास के एरिया में तेज चाल से चलें। इससे एसिडिटी में काफी आराम मिलेगा।

टहलकर करें बात
ऑफिस में अक्सर लोग सीट पर बैठकर पूरा दिन बिता देते हैं। अगर आपको खाने के बाद सीने में जलन की समस्या हो रही है तो ऑफिस में टेक्स्ट या मैसेज करने की बजाय सीट से उठकर कलीग से बात करने जाएं। फोन पर बात करनी है तो वॉक करें। 

ब्रेकफास्ट
सुबह की भागदौड़ के बीच ब्रेकफास्ट करना ना मिस करें। सुबह के वक्त देर तक भूखे पेट रहने से सीने में जलन और एसिडिटी होने लगती है।

लंच के बाद तुरंत ना बैठे
खाना खाने के तुरंत बाद बैठ ना जाएं। दस मिनट की वॉक खाने के पचाने के प्रोसेस को शुरू कर देगी और सीने में जलन और एसिडिटी नहीं होगी।

Back to top button