अगर आपके बालों की लंबाई बढ़ना बंद हो गई है, तो इस आंवला और करी पत्ते के जूस का करें सेवन-

महिलाओं के साथ बालों के झड़ने और बाल न बढ़ने की समस्या काफी देखने को मिलती है। इसके लिए कई कारण जिम्मेदार हो सकता हैं जैसे, शरीर में हार्मोनल असंतुलन, तनाव, शरीर में पोषण की कमी, खराब खानपान और जीवनशैली आदि। इसके अलावा, प्रदूषण और बालों की पर्याप्त देखभाल न करने की वजह से भी बालों से जुड़ी कई समस्याएं होती हैं। अच्छी बात यह है, कि स्वस्थ खानपान और बालों की पर्याप्त देखभाल के साथ बालों की लंबाई न बढ़ने की समस्या आसानी से दूर हो सकती है। क्लीनिकल न्यूट्रिशनिस्ट और डायटीशियन गरिमा गोयल की मानें, ऐसे में डाइट में आंवला और करी पत्ता का जूस शामिल करने से भी आपको बहुत लाभ मिल सकता है। यह जूस न सिर्फ आपको स्वस्थ बाल पाने में मदद करेगा, बल्कि इसके नियमित सेवन से सेहत को भी कई फायदे मिलेंगे। इस लेख हम आपको बालों की ग्रोथ के लिए आंवला और करी पत्ता का जूस कैसे बनाएं और इसके फायदों के बारे में विस्तार से बता रहे हैं।

बालों के लिए आंवला और करी पत्ता जूस कैसे लाभकारी हैं-

आंवला में विटामिन सी की भरपूर मात्रा होती है। इसके अलावा, यह आयरन, विटामिन ई, विटामिन ए, कैल्शियम आदि का भी अच्छा स्रोत है। साथ ही यह एंटीऑक्सीडेंट्स और फाइटोन्यूट्रिएंट्स से भरपूर होता है। वहीं, करी पत्ता की बात करें तो इसमें भी आंवला के सामान पोषण होता है। अगर आप दोनों का जूस पीते हैं, तो इससे स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है। इससे बालों के रोम तक जरूरी पोषक तत्व और ऑक्सीजन युक्त रक्त पहुंच पाता है। जिससे बाल मजबूत बनते हैं और बालों का विकास तेजी से होता है।

इस जूस का सेवन करने से शरीर में ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करने में भी मदद मिलती है। यह फ्री-रेडिकल्स से लड़ने और इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करता है। यह बालों को समय से पहले सफेद होने से रोकता है, झड़ना कम करता है, साथ ही लंबे-घने और मजबूत बाल पाने में मदद करता है।

बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए आंवला और करी पत्ता जूस कैसे बनाएं-

बालों के लिए इस अद्भुत ड्रिंक को बनाने के लिए दो आंवला फल लें। इसे छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें। अब 8-10 करी पत्ते लें और उन्हें अच्छी तरह धो लें। एक ब्लेंडर में दोनों सामग्रियों को डालें, इसमें आधा कप पानी डालकर ब्लेंड करें। उसके बाद एक छलनी की मदद से इस रस को छान लें। जूस में थोड़ा काली मिर्च और शहद मिलाकर इसका आनंद लें।

इस जूस का नियमित सेवन करने से न बालों का झड़ना कम होगा और बालों की ग्रोथ दुगनी तेजी से होगी। बेहतर परिणाम के लिए सुबह खाली पेट इस जूस का सेवन करें। इससे सेहत को भी कई लाभ मिलेंगे।

Back to top button