अगरबत्ती की खुशबू नींद न आने से लेकर खराब मूड तक का है कारगर इलाज

धूप और अगरबत्ती महज ईश्वर के प्रति अपनी भक्ति प्रकट करने का जरिया मात्र नहीं है, बल्कि घर में इसकी बिखरी हुई खुशबू सेहत को भी कई तरीकों से लाभ पहुंचाती है। यह वातावरण को तरोताजा करने के साथ ही साथ शरीर और मन को भी खुश और आनंदित रखती है। यहां तक कि मच्छरों और दूसरे कीड़े- मकोड़ों के भी घर से भगाने के लिए आप अगरबत्ती का इस्तेमाल कर सकते हैं। आइए जानते हैं इसके ऐसे ही कुछ फायदों के बारे में।

लेकिन इन सभी फायदों के लिए हमेशा हाई क्वालिटी और नॉन टॉक्सिक धूप या अगरबत्ती का ही इस्तेमाल करें।

मूड रखती है तरोताजा
अगरबत्ती और धूपबत्ती की खुशबू हमारे मूड को बेहतर बनाने का काम करती है। इससे आसपास का माहौल पॉजिटिव होता है। मूड अच्छा रहने से आप पर्सनल और प्रोफेशनल दोनों लाइफ पर बेहतर तरीके से ध्यान दे पाते हैं। खुश रहने से सेहत भी अच्छी-भली रहती है।

अच्छी नींद में मददगार
रात को सोने से कुछ घंटे पहले अपने बेडरूम में अगरबत्ती जलाकर छोड़ दें। इससे अगर आप नींद न आने की समस्या है, तो काफी हद तक ये समस्या दूर होती है। साथ ही नेगेटिविटी भी दूर होती है। नींद अच्छी और पूरी होने से सेहत भी दुरुस्त रहती है।

स्ट्रेस रखती है दूर
अगरबत्ती की खुशबू से चिंता और तनाव जैसी समस्याएं भी दूर होती हैं। घर में सुबह- शाम अगरबत्ती जलाने से इससे फैलने वाली खुशबू दिमाग को शांत करती है, जिससे स्ट्रेस को आसानी से कंट्रोल में रखा जा सकता है।

बढ़ता है फोकस
पुराने समय में मेडिटेशन के लिए तो खासतौर से अगरबत्ती और धूप का इस्तेमाल किया जाता है। क्योंकि इसकी खुशबू दिमाग को रिलैक्स करती है, जिससे फोकस करने में मदद मिलती है। मेडिटेशन का ये पारंपरिक तरीका आज भी फॉलो किया जाता है। चंदन और चमेली की खुशबू वाली अगरबत्ती सबसे ज्यादा इस्तेमाल की जाती है।

Back to top button