30 की एज ग्रुप वाले अगर इन वर्कआउट हैबिट्स को रखते हैं तो फौरन उन्हें इसे छोड़ देना चाहिए…

एक्सरसाइज करना सेहत के लिए अच्छा होता है। लेकिन गलत तरीके से की गई एक्सरसाइज बॉडी और सेहत को फायदा पहुंचाने की बजाय नुकसान करने लगती हैं। अक्सर 30 की उम्र वाले पुरुष हाई इंटेंसिटी वर्कआउट करना पसंद करते हैं। जिससे उनके बाईसेप्स, चेस्ट और एब्स परफेक्ट दिखें। लेकिन कई बार कुछ एक्सरसाइज और एक्सरसाइज करने का तरीका गलत होता है। जिसकी वजह से ये बॉडी को लंबे समय में यानी कि उम्र बढ़ने के साथ नुकसान पहुंचाती है। 30 की एज ग्रुप वाले अगर इन वर्कआउट हैबिट्स को रखते हैं तो फौरन उन्हें इसे छोड़ देना चाहिए। 

ओवरट्रेनिंग
अक्सर मर्द बॉडी बनाने के चक्कर में बहुत ज्यादा एक्सरसाइज कर लेते हैं। ओवर ट्रेनिंग की वजह से कई बार ब्लैक आउट की नौबत आ जाती है। वहीं लंबे समय में इस तरह की एक्सरसाइज डाइजेस्टिव प्रॉब्लम पैदा करने लगती है। साथ ही हड्डियों और मांसपेशियों में इंजरी हो जाती हैं। जो उम्र बढ़ने के साथ तकलीफ देती हैं।

एक ही वर्कआउट
अगर जिम में जाकर आप रोज एक ही वर्कआउट की आदत बनाए हैं तो ये आपके बॉडी को फायदा नहीं पहुंचाने वाली। इसलिए जरूरी है कि कुछ दिनों के अंतराल पर वर्कआउट्स को चेंज करते रहें।

सही डाइट ना लेना
30 की एज ग्रुप में एनर्जी काफी ज्यादा मात्रा में होती है। ऐसे में वो सही डाइट और सारे जरूरी न्यूट्रिशन लेने के मामले में लापरवाही करते हैं। जिसकी वजह से फ्यूचर में उन्हें कई सारी न्यूट्रिशनल डिफिशिएंसी हो जाती है। जरूरी है कि एक्सरसाइज के साथ सारे जरूरी पोषण तत्वों को खाने में लिया जाए।

Back to top button