अगर लग गई है किसी की बुरी नजर, तो इन उपाय से समस्या होगी दूर

कई बार इंसान को दिनभर अधिक मेहनत करने के बाद भी कार्यों में सफलता प्राप्त नहीं होती है और घर परिवार में वाद विवाद की समस्या का सामना करना पड़ता है। यह सभी परेशानी नजर दोष की वजह से होती है। ज्योतिष शास्त्र में नजर दोष से छुटकारा पाने के लिए कई तरह के उपाय का वर्णन किया गया है, जिससे नजर दोष को समाप्त किया जा सकता है।

बुरी नजर के टोटके (Buri Nazar Ke Totke)

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, 3 इमली के बीज को नजर लगने वाले इंसान के सिर पर 7 बार उतारें। इसके बाद उसे जला दें। यह उपाय नजर दोष को दूर करने के लिए फलदायी साबित होता है।

ज्योतिष शास्त्र में लौंग का बेहद महत्व है। इसलिए बुरी नजर को दूर करने के लिए लौंग के उपाय लाभकारी होते हैं। यदि आपके घर में किसी सदस्य को बुरी नजर लग गई है, तो ऐसे में 5 साबुत लौंग लेकर उसे नजर लगने वाले इंसान के सिर से पैर तक 7 बार सीधा और 7 बार उल्टा उतारकर जला दें। माना जाता है कि इस टोटके को करने से नजर दोष समाप्त होता है।
किसी की बुरी नजर लगने पर नारियल को काले कपड़े में बांधें और उसे घर के मुख्य द्वार पर बांध दें। इससे नजर दोष से मुक्ति मिलती है। इसके अलावा कौड़ी को काले कपड़ें में बांधकर घर के मुख्य दरवाजे पर लटका सकते हैं।
बुरी नजर से छुटकारा पाने के लिए मंगलवार का दिन उत्तम माना जाता है। सुबह स्नान करें और हनुमान जी की पूजा करें। इस दौरान उन्हें लाल चोला अर्पित करें और लड्डुओं का भोग लगाएं। यह उपाय आप लगातार सात मंगलवार करें। इससे नजर दोष का प्रभाव कम होता है।

Back to top button