IDF की हमास पर कार्रवाई,रान्तिसी अस्पताल के आसपास के सुरंग नेटवर्क को किया नष्ट!

इजराइल रक्षा बलों ने गुरुवार को एक बयान में कहा कि उसने उत्तरी गाजा में रान्तिसी अस्पताल के नीचे और उसके आस-पास में कई किलोमीटर लंबी रणनीतिक सुरंगों के एक नेटवर्क को नष्ट कर दिया है। इसमें यह भी कहा गया है कि सुरंग नेटवर्क उसी क्षेत्र में रामा के फहराह स्कूल के पास से होकर गुजरा है।

इजराइल रक्षा बलों (आईडीएफ) ने गुरुवार को एक बयान में कहा कि उसने उत्तरी गाजा में रान्तिसी अस्पताल के नीचे और उसके आस-पास में कई किलोमीटर लंबी रणनीतिक सुरंगों के एक नेटवर्क को नष्ट कर दिया है।

इसमें यह भी कहा गया है कि सुरंग नेटवर्क उसी क्षेत्र में रामा के फहराह स्कूल के पास से होकर गुजरा है।

आईडीएफ ने कहा कि इस बात की स्पष्ट जानकारी थी कि दक्षिणी इजराइल में 7 अक्टूबर को हुए नरसंहार में 1,200 लोगों की हत्या करने, 3,000 से अधिक लोगों को घायल करने और 240 का अपहरण करने के तुरंत बाद हमास के आतंकवादी रान्तिसी अस्पताल पहुंचे थे।

आईडीएफ के प्रवक्ता, रियर एडमिरल डैनियल हगारी ने 13 नवंबर को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में मीडियाकर्मियों को रान्तिसी अस्पताल के आसपास और नीचे सुरंग नेटवर्क के दृश्य फुटेज दिखाए थे।

उन्होंने यह भी कहा है कि सुरंग नेटवर्क के भीतर सामग्री की मौजूदगी से संकेत मिलता है कि 7 अक्टूबर को इजराइल से अपहरण किए गए कुछ बंधकों को इस सुरंग नेटवर्क में रखा गया था। उन्होंने सुरंग नेटवर्क में मौजूद बच्चों की बोतलों और रस्सियों वाली कुर्सियों का उदाहरण दिया।

आईडीएफ ने बयान में कहा कि इनमें से कुछ सुरंग शाफ्ट दर्जनों मीटर तक नीचे उतरे, स्कूल के नीचे सुरंग 20 मीटर तक नीचे गिरी।

सुरंग नेटवर्क में एक एलिवेटर और उचित विद्युत कनेक्शन और क्षमताओं का उपयोग किया गया था और इसने हमास आतंकवादियों के लिए एक कमांड सेंटर के रूप में काम किया है।

आईडीएफ के सूत्रों ने आईएएनएस को बताया कि इसकी सैन्य खुफिया शाखा और शिन बेट ने उत्तरी गाजा में रान्तिसी अस्पताल के आसपास और नीचे सुरंग नेटवर्क के बारे में विशिष्ट और सटीक जानकारी प्रदान की थी।

सूत्रों के मुताबिक, यह जानकारी हमास के उन संचालकों से जुटाई गई थी, जिन्हें पहले गिरफ्तार किया गया था।

Back to top button