ICF Chennai Apprentice Bharti: विभिन्न ट्रेडों में अपरेंटिस के पदों पर निकली भर्ती

इंटीग्रल कोच फैक्ट्री (ICF) चेन्नई में विभिन्न ट्रेडों में अपरेंटिस के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया चालू है। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट- pb.icf.gov.in. के माध्यम से इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। इन पदों के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 21 जून, 2024 है।

अधिसूचना के अनुसार, आईसीएफ ने इस भर्ती अभियान के लिए कुल 1010 प्रशिक्षु सीटें निकाली हैं। आईसीएफ चेन्नई की प्रशिक्षु सीटें नए और पूर्व-आईटीआई उम्मीदवारों के बीच विभाजित हैं। इस भर्ती अभियान के माध्यम से पूर्व-आईटीआई के 330 पदों और फ्रेशर्स के 680 पदों को भरा जाएगा।

आयु सीमा
आईटीआई आवेदकों को 15 वर्ष से 24 वर्ष की आयु सीमा के अंतर्गत आना चाहिए। गैर-आईटीआई आवेदकों को 15 वर्ष से 22 वर्ष की आयु सीमा के अंतर्गत आना चाहिए। आरक्षित श्रेणी के एससी/एसटी उम्मीदवारों के लिए 5 वर्ष, ओबीसी उम्मीदवारों के लिए 03 वर्ष और पीडब्ल्यूडी के लिए 10 वर्ष की छूट दी गई है।

शैक्षणिक योग्यता

पूर्व-आईटीआई के लिए
फिटर, इलेक्ट्रीशियन और मशीनिस्ट के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को न्यूनतम 50% अंकों के साथ दसवीं कक्षा और 10+2 में विज्ञान और गणित उत्तीर्ण होना चाहिए। उसके पास राष्ट्रीय या राज्य परिषद से संबंधित व्यापार में राष्ट्रीय व्यापार प्रमाणपत्र भी होना चाहिए।
कारपेंटर, पेंटर और वेल्डर के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास राष्ट्रीय या राज्य व्यावसायिक प्रशिक्षण परिषद द्वारा जारी एनटीसी प्रमाणपत्र होना चाहिए।
PASSA ट्रेड के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को दसवीं कक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए और कंप्यूटर ऑपरेटर और प्रोग्रामिंग सहायता ट्रेड में एनटीसी प्रमाणपत्र होना चाहिए।

फ्रेशर्स के लिए
फिटर, इलेक्ट्रीशियन और मशीनिस्ट के लिए आवेदन करने वाले फ्रेशर्स को न्यूनतम 50% अंकों के साथ दसवीं कक्षा की परीक्षा और 10 + 2 प्रणाली में विज्ञान और गणित उत्तीर्ण होना चाहिए।
कारपेंटर, पेंटर और वेल्डर के लिए आवेदन करने वाले फ्रेशर्स उम्मीदवारों को 50% अंकों के साथ दसवीं कक्षा उत्तीर्ण करनी चाहिए।
एमएलटी रेडियोलॉजी और पैथोलॉजी के लिए आवेदन करने वाले नए छात्रों को पीसीबी के साथ बारहवीं कक्षा की परीक्षा उत्तीर्ण करनी चाहिए।

कैसे करें आवेदन?
आईसीएफ चेन्नई अपरेंटिस के लिए आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवार नीचे दिए गए चरणों का पालन कर सकते हैं:
सबसे पहले उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट- pb.icf.gov.in. पर जाएं।
इसके बाद वेबसाइट पर बताए गए अप्लाई फॉर एक्ट अपरेंटिस 2024-25 पर क्लिक करें।
अब, ऑनलाइन आवेदन भरें विकल्प पर क्लिक करें और अपनी योग्यता के अनुसार पूर्व-आईटीआई या फ्रेशर विकल्प में से चुनें।
इसके बाद, पोर्टल पर खुद को पंजीकृत करें।
अब मांगे गए सभी आवश्यक प्रासंगिक दस्तावेज अपलोड करें।
इसके बाद आवेदन शुल्क का भुगतान करें।
अंत में आवेदन पत्र की एक कॉपी अपने पास रख लें।

Back to top button