आईए जानें देश भर में पेट्रोल-डीजल के दम…

शुक्रवार को पेट्रोल और डीजल की कीमतें अपरिवर्तित रहीं। नई दिल्ली, कोलकाता, मुंबई, चेन्नई सहित प्रमुख शहरों में कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ, जिससे उपभोक्ताओं को थोड़ी राहत मिलती नजर नहीं आ रही है। दिल्ली में पेट्रोल और डीजल के दाम क्रमश: 96.72 रुपये और 89.62 रुपये प्रति लीटर है।

इसके अलावा महानगरीय शहरों में पेट्रोल, डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं देखा गया है। नवीनतम आंकड़ों से पता चलता है कि गुरुग्राम और नोएडा सहित राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में भी कीमतें स्थिर बनी हुई हैं।

आज क्या है पेट्रोल-डीजल का रेट

कच्चे तेल की कीमतों में तेजी के रुझान के कारण शुक्रवार, 13 अप्रैल 2023 को भारत के कई प्रमुख शहरों में पेट्रोल की दरों और डीजल की कीमतों बदलाव हुआ है। बेंगलुरु में पेट्रोल की कीमत 0.04 रुपये बढ़कर 101.99 रुपये प्रति लीटर हो गई है। पटना में पेट्रोल 50 पैसे महंगा होकर 107.74 रुपये प्रति लीटर हो गया है। रांची में पेट्रोल 0.19 रुपये बढ़कर 100.03 रुपये प्रति लीटर हो गया है।

पटना में डीजल 48 पैसे महंगा होकर 94.51 रुपये प्रति लीटर हो गया है। बेंगलुरु में यह 5 पैसे महंगा होकर 87.94 रुपये प्रति लीटर हो गया है। पुणे में 0.06 रुपये से 92.43 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई है।

क्यों होता है पेट्रोल-डीजल की कीमत में बदलाव

मूल्य वर्धित कर (वैट), माल ढुलाई शुल्क, स्थानीय कर आदि जैसे विभिन्न मानदंडों के आधार पर पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। ईंधन दरों में अंतिम देशव्यापी परिवर्तन पिछले साल 21 मई को हुआ था, जब वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पेट्रोल पर उत्पाद शुल्क में 8 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 6 रुपये प्रति लीटर की कटौती की थी।

रोज अपडेट होते हैं पेट्रोल-डीजल के रेट

भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (BPCL), इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (IOCL) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (HPCL) सहित सार्वजनिक क्षेत्र की ऑयल मार्केटिंग कंपनियां (OMCs) अंतरराष्ट्रीय बेंचमार्क कीमतों और विदेशी मुद्रा दरों के अनुरूप अपनी कीमतों में प्रतिदिन संशोधन करती हैं।

पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कोई भी बदलाव हर दिन सुबह 6 बजे से लागू हो जाता है। तेल मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने हाल ही में OMCs से पेट्रोल और डीजल की खुदरा कीमतों में कटौती करने के लिए कहा था। उन्होंने कहा था कि अगर अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतें कम होती हैं तो जल्द ही तेल के दाम घटाए जा सकते हैं।

Back to top button