आईये जानते है बालो में अंडे लगने के फायदे

क्या आपके बालों के लिए अंडे अच्छे

क्या आप भी लंबे, घने और चमकदार बाल चाहते हैं? क्या आप भी दूसरों की तरह कई शैंपू बदल कर थक चुके हैं? तो अब वक्त है कुछ घरेलू उपाय आजमाने का। बालों के लिए एक बार अंडा इस्तेमाल करके देखें। प्रोटीन से भरपूर अंडा न सिर्फ सेहत, बल्कि आपके बालों के लिए भी लाभकारी है। अंडा आसानी से मिलने वाला खाद्य पदार्थ है, जो आपके बालों की समस्या को दूर करने के लिए अच्छा उपाय है। बालों में अंडा लगाने के फायदे अनेक हैं। यह न सिर्फ आपके बालों को झड़ने से रोक सकता है, बल्कि बालों को बढ़ने में भी मदद कर सकता है। इस लेख में हम बालों के लिए अंडे के प्रयोग बता रहे हैं। बालों में अंडा कैसे लगाएं, उसकी विधि बताने के साथ-साथ बालों में अंडा लगाने के फायदे भी बता रहे हैं।

क्या आपके बालों के लिए अंडे अच्छे हैं?

आप में से कई लोगों के मन में यह सवाल उठता होगा कि बालों में अंडा लगाना सही है या नहीं? अंडे में कई पोषक तत्व होते हैं, जैसे – प्रोटीन, मिनरल्स व बी कॉम्प्लेक्स विटामिन, जो बालों के लिए जरूरी हैं। ये पोषक तत्व खासतौर पर बायोटिन और बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन बालों को जड़ों से मजबूत कर उन्हें झड़ने से रोकते हैं। साथ ही नए बालों के विकास में मदद कर सकते हैं और बालों को घना बना सकते हैं। इसके अलावा, प्रोटीन आपके बालों को मजबूत करने में मदद करता है, जबकि फैट बालों की बनावट में सुधार लाता है। इस लिहाज से बालों के लिए अंडा सही है।अंडा हेयर मास्क बनाने के लिए आप 2 अंडे, एक चम्मच नींबू का रस और लैवेंडर तेल की कुछ बूंदे मिला लें। इस मिश्रण को अच्छी तरह से मिलाकर हेयर मास्क तैयार कर लें। फिर बालों में 20 मिनट के लिए लगाकर रखें और फिर शैम्पू से बालों को धो लें। इससे बालों में शाइन भी आती है। 

2. बालों को झड़ने से रोके

अंडे को स्कैल्प पर लगाने से यह बालों का झड़ना रोकने में मदद करता है और जड़ों को मजबूत बनाता है। साथ ही इससे बाल बीच से नहीं टूटते है और बालो की लंबाई तेजी से बढ़ती है। 

कैसे करें इस्तेमाल

इसके लिए आप 1 अंडे की जर्दी और सफेद भाग एक बाउल में ले लें। उसमें एक चम्मच नारियल तेल और एक बड़ा चम्मच एलोवेरा जेल लेकर इस मिश्रण को अच्छे से मिला लें। फिर हाथों की मदद से इसे अपने स्कैल्प पर अच्छे से लगाएं और फिर 10 मिनट बाद बालों को धो लें और कंडीशनर लगाएं। 

3. बिखरे बालों को बनाए चमकदार

कई लोगों के बाद रूखे और घुंघराले होते है। ऐसे में उनके और रूखे होने की संभावना होती है लेकिन अंडे में उच्च गुणवत्ता वाले प्रोटीन पाए जाते है, जिसकी मदद से आप अपने बालों को चमकदार बना सकते है और फोलिक एसिड आपके बालों को फ्रिज या रूखा होने से बचाता है। इसके लिए आपको एक बार हफ्ते में अंडे का मास्क जरूर लगाना चाहिए। 

कैसे करें इस्तेमाल

एक अंडे को जर्दी और सफेद भाग ले लें। उसमें जैतून का तेल और एक चम्मच शहद मिलाकर अच्छे से मिक्स कर लें। फिर इसे बालों पर अच्छे से लगाएं और 20 मिनट बाद किसी माइल्ड शैम्पू से बालों को धो लें। इससे बाल रूखे और बेजान नजर नहीं आते है। 

4. टूटना कम करे

कई लोग बालों के झड़ने और पतले होने से भी परेशान होते है। बालों के झड़ने के कारण आपके बालों की चमक चली जाती है। अंडे की जर्दी में पाए जाने वाले ल्यूटिन के कारण आपके बाल कम झड़ते है और बालों नैचुरल तरीके से शाइन करते है।

कैसे करें इस्तेमाल

एक अंडे को बाउल में ले लें। फिर उसमें एक चम्मच अरंडी का तेल मिलाकर सिर पर अच्छे से हेयर मास्क लगा लें। इसे 30 मिनट के लिए बालों पर लगा रहने दें फिर अच्छे से शैम्पू कर लें। 

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button