गर्मियों में मिनटों में पानी से तैयार करें ये ड्रिंक्स, स्वाद से साथ शरीर रहेगा हाइड्रेट

गर्मियों का मौसम आ गया है। तेज धूप और उमस वाली गर्मी कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकती हैं। ऐसे में गर्मियों में अपने आप को हाइड्रेट रखना बहुत महत्वपूर्ण होता है क्योंकि इस मौसम में आपके शरीर से पानी की ज्यादा मात्रा निकल जाती है। जब तापमान बढ़ता है, तो शरीर से पसीना निकलता है, जिससे शरीर ठंडा होता है। पसीने के साथ-साथ, आपके शरीर से पानी और अन्य महत्वपूर्ण खनिज भी निकल जाते हैं। अगर आप इस खोये हुए पानी और खनिजों को पूरा नहीं करते हैं, तो आप डिहाइड्रेशन की स्थिति में पड़ सकते हैं, जो आपके स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकती है।

डिहाइड्रेशन से बचने के लिए अधिक मात्रा में पानी पीना चाहिए, फल और सब्जियां खाना चाहिए, अल्कोहल और कैफीन से बचना चाहिए। हालांकि गर्मियों में बहुत अधिक पानी पीते रहने के कारण पानी का स्वाद अच्छा नहीं लगता। स्वादहीन पानी को पीने में कई लोग, खासकर बच्चे आनाकानी करते हैं। पानी से तैयार होने वाली कुछ रेसिपी को अपनाकर पानी का स्वाद बढ़ा सकते हैं, साथ ही शरीर को हाइड्रेट भी रख सकते हैं। यहां जानिए आसानी से तैयार होने वाली गर्मियों की ड्रिंक्स और उनकी रेसिपी के बारे में।

पुदीने की ड्रिंक

अदरक, पुदीना और नींबू से स्वादिष्ट और सेहतमंद ड्रिंक तैयार कर सकते हैं। धूप में बाहर से आने पर या गर्मियों में पाचन की समस्या से राहत पाने के लिए यह ड्रिंक बहुत फायदेमंद होती है।

सामग्री और विधि

इसे बनाने के लिए एक नींबू का रस, अदरक का छोटा टुकड़ा और मुट्ठी भर पुदीने की पत्तियां चाहिए। दो लीटर पानी और आवश्यकतानुसार बर्फ के टुकड़े ले सकते हैं। अदरक को छीलकर धो लें, साथ में पुदीने की पत्तियों और नींबू को भी धो लें। कटे हुए नींबू, अदरक और पुदीने की पत्तियों को एक बड़े घड़े में रखें। इस घड़े में पानी और बर्फ के टुकड़ों को भरकर सारी चीजों को अच्छे से मिलाएं और दो घंटे के लिए घड़ा ढककर रख दें। इस ड्रिंक को बोतल में रख सकते हैं या जब मन हो घड़े से निकालकर पी सकते हैं।

सेब और दालचीनी का ड्रिंक

शरीर की थकान दूर करने, ब्लड शुगर के स्तर को बैलेंस रखने के लिए यह ड्रिंक फायदेमंद है और स्वादिष्ट भी लगता है। इसे बनाने के लिए दो सेब, दो दालचीनी की स्टिक, दो लीटर पानी और आवश्यकतानुसार बर्फ के टुकड़े चाहिए।

सामग्री और विधि

सेब को धोकर बीच और कोर निकालकर पतला-पतला काट लें। अब सेब के टुकड़े और दालचीनी की स्टिक्स को एक कांच के बर्तन में रखें। इसमें पानी और बर्फ मिलाएं। पुदीना और नींबू भी मिला सकते हैं। सामग्री को दो-तीन घंटे के लिए रख दें। पानी में सेब और दालचीनी का स्वाद अच्छी तरह के घुल जाने के बाद इस ड्रिंक को पूरा दिन पी सकते हैं।

खीरे का डिटॉक्स ड्रिंक

खीरे से तैयार पानी गर्मियों के लिए परफेक्ट डिटॉक्स ड्रिंक है। इसे बनाने के लिए एक खीरे को एक नींबू और कुछ पुदीने की पत्तियों के साथ मिलाकर उसमें पानी मिलाएं। रात भर रखने के बाद सुबह इस पानी से दिन की शुरुआत करें। चाहे तो पूरा दिन भी प्यास लगने पर खीरे के इन्फ्यूज्ड वाटर का सेवन कर सकते हैं।

संतरे और अजवाइन ड्रिंक

संतरा या कीनू विटामिन सी और अन्य एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, जो इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाने में मदद करता है। वहीं थाइन यानी अजवाइन की पत्तियां गैस, पेट में सूजन, अपच से राहत दिलाती हैं। इन दोनों को मिलाकर गर्मियों की ड्रिंक तैयार कर सकते हैं।

सामग्री और विधि

दो कीनू पतले काटकर बीज निकाल लें, इसमें अजवाइन की पत्तियां मिलाकर ठंडे पानी से अच्छी तरह धो लें। एक बर्तन में थाइम और कीनू के टुकड़े डालकर पानी भरकर दो तीन घंटे के लिए रख दें। पानी में सामग्री का स्वाद आ जाने के बाद इसे गिलास में सर्व करके पीएं। बर्फ मिलाकर या फ्रिज में ठंडा करके भी पानी का सेवन कर सकते हैं।

Back to top button