हैदराबादी बिरयानी ने बनाई बेस्ट फूड लिस्ट में अपनी जगह

हाल ही में टेस्ट एटलस ने अपनी बेस्ट और वर्स्ट फूड्स की लिस्ट जारी की है, जिसमें पूरे एक साल बाद हैदराबादी बिरयानी ने वापसी की है। इस स्वादिष्ट डिश को छठा स्थान दिया गया है, जबकि पहला स्थान मिला है मैंगो लस्सी को। हैदराबादी बिरयानी की बात करें, तो अपने लाजवाब जायके की वजह से यह लगभग हर नॉन वेज लवर की फेवरेट होती है। मटन, चावल और मसालों के अनोखे मिश्रण से बनी हैदराबादी बिरयानी का स्वाद याद करके ही मुंह में पानी आ जाता है।

इसलिए अगर यह खबर पढ़कर आपका भी मन अब हैदराबादी बिरयानी खाने का करने लगा है, तो आप भी इसे बड़ी आसानी से अपने घर पर बना सकते हैं। हां, इसे बनाते समय मसाले, गैस की आंच कितनी तेज है, जैसी छोटी-छोटी बातों को ध्यान में रखना बेहद जरूरी है, नहीं तो इसका स्वाद बिगड़ भी सकता है। आइए जानें हैदराबादी बिरयानी बनाने की बेहद आसान रेसिपी।

सामग्री:
1 कि.ग्रा. मटन
½ कि.ग्रा. चावल
1 चम्मच जीरा
1 1/2 कप तेल
2 बड़े चम्मच लहसुन का पेस्ट
3 कटे हुए प्याज
1 चुटकी हल्दी
1 1/2 मुट्ठी धनिया पत्ती
2 कप दही
1 1/2 बड़ा चम्मच दूध
2 चम्मच गरम मसाला पाउडर
नमक स्वादानुसार
2 बड़े चम्मच अदरक का पेस्ट
1/2 मुट्ठी काजू
2 1/2 चम्मच लाल मिर्च पाउडर
1 मुट्ठी पुदीने की पत्तियां
7 रेशा केसर

विधि:

  1. सबसे पहले मटन को अच्छे से बहते पानी के नीचे धो लें और अच्छे से पानी सूखा दें। अब इसके मांस पर चाकू से छोटे-छोटे कट लगाएं या टूथपिक की मदद से छोटे-छोटे छेद करें। अब एक बड़ा कटोरा लें, उसमें गरम मसाला, नमक, अदरक-लहसुन का पेस्ट, लाल मिर्च पाउडर, हल्दी पाउडर और दो कप दही डालें। इस मिश्रण को अच्छी तरह फेंटें और फिर इसमें मांस के टुकड़े डालें। अब इसे मैरिनेट होने के लिए ढककर फ्रिज में रख दें।
  2. अब बासमती चावल को अच्छे से धो लें और चावल को आधा पका लें। याद रहे कि इसे ज्यादा नरम न करें। जब चावल थोड़े पक जाएं, तो इन्हें दो भागों में बांट लें। इस बीच, थोड़ा सा दूध लें और उसमें केसर के धागे मिला दें। फिर चावल के एक हिस्से को केसर के मिश्रण में मिला लें।
  3. इसके बाद एक पैन लें और उसमें पतले कटे प्याज को सुनहरा भूरा होने तक भून लें। मैरिनेट हो रहे मटन में सुनहरे भूरे प्याज का 1/3 भाग डालें और बाकी को एक तरफ रख दें।
  4. अब एक बड़ी हांडी या गहरे तले का पैन लें, उसके तल पर मैरीनेट किया हुआ मटन डालें और उसके ऊपर आधे पके हुए चावल और केसर चावल की एक परत डालें। पुदीने की पत्तियां, हरा धनिया डालें और ऊपर से तले हुए प्याज डालें। अब हांडी को ढक्कन से ढक दीजिए और ढक्कन को आटे से लपेटकर चारों ओर से सील कर दें।
  5. बिरयानी को 45 मिनट से 1 घंटे तक पकाने के बाद, ढक्कन हटा दें और परतों को अच्छी तरह मिला लें और स्वादिष्ट हैदराबादी मटन बिरयानी खाने के लिए तैयार है। कच्चे प्याज के साथ इस मटन बिरयानी का आनंद लें।

Back to top button