जिस पनीर को आप खाते हैं, फैक्ट्री में वो बनता कैसे है?

पनीर की सब्जी ऐसी डिश है जिसे लोग पार्टी, या किसी समारोह में बनवाते हैं. मिडिल क्लास घरों में पनीर ऐसे दिनों पर अधिकतर बनता है, जब घर पर कोई मेहमान आता है. पर क्या आपने कभी सोचा है कि जिस पनीर (How paneer made in factory) को लोग इतने शौक से खाते हैं, वो फैक्ट्री में कैसे तैयार होता है? इन दिनों एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें एक फेमस ब्रांड के पनीर को बनाते हुए दिखाया गया है.

इंस्टाग्राम अकाउंट @thefoodiehat पर ये वीडियो पोस्ट किया गया है, जिसमें आनंद कंपनी की पनीर (Paneer making video) बनाने वाली फैक्ट्री के अंदर जाकर दिखाया गया है कि उसे कैसे बनाते हैं. ये फैक्ट्री उत्तर प्रदेश में है. वीडियो में बताया गया है कि पनीर को बेहद साफ-सफाई से फैक्ट्री में बनाया जाता है. वैसे आपको देखकर भी ये समझ आ जाएगा कि वाकई उसे बनाने में कितनी स्वच्छता बरती जाती है.

ऐसे बनती है फैक्ट्रियों में पनीर
सबसे पहले दूध से पनीर बनाने के प्रोसेस को पूरा किया जाता है. फिर पनीर के टुकड़ों को एक डिब्बे में डालकर प्रेस किया जाता है जिससे उसका अतिरिक्त पानी निकल जाता है और पनीर को उसका शेप मिल जाता है. फिर उसे पानी में डालकर ठंडा किया जाता है और उसके बाद उसे अलग-अलग साइज में काट कर पैकिंग के लिए भेज दिया जाता है. पनीर को पैक करने के बाद उसे बाजार में बेचने के लिए भेजा जाता है. ये पूरा प्रोसेस काफी हैरान करने वाला है.

वीडियो हो रहा है वायरल
इस वीडियो को 13 लाख व्यूज मिल चुके हैं जबकि कई लोगों ने कमेंट कर अपनी प्रतिक्रिया दी है. एक ने कहा कि ये इतनी सफाई से बनाया जा रहा है, क्या ये वाकई भारत में है? एक ने कहा कि पहली बार पनीर को बनते देखा, बहुत अच्छा लगा. एक ने पूछा कि पनीर बनने के बाद इसकी टेस्टिंग कैसे होती है और किन पैरामीटर्स को ध्यान में रखा जाता है?

Back to top button