पेड़ों पर होटल? ये सच है! जानिए दुनिया के अनोखे Capsule Hotels के बारे में

क्या आपने कभी किसी ऐसे होटल में रहने के बारे में सोचा है, जो पेड़ों पर लटका हो या फिर जमीन से सैकड़ों फीट ऊपर किसी चट्टान से? या फिर आपने कभी किसी कांक्रीट के पाइप में रात बिताने के बारे में सोचा है? अगर नहीं, तो आज हम आपको दुनियाभर के कुछ ऐसे ही अनोखे कैप्सूल होटलों (Capsule Hotels) के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां रहने का अनुभव बिल्कुल अलग होगा। इस प्रकार के होटलों का क्रेज लोगों में तेजी से बढ़ रहा है। पर्यटकों की बढ़ती संख्या को देखते हुए, ऐसा अनुमान लगाया जा सकता है कि साल 2031 तक इन होटलों का बाजार 3 हजार करोड़ के करीब पहुंच जाएगा।

स्पिरिट स्फीयर होटल, कनाडा

कनाडा के वैंकूवर के जंगलों में बने स्पिरिट स्फीयर होटल पेड़ों पर घोंसलों की तरह लटके हुए हैं। ये होटल 25 साल पहले इको टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए बनाए गए थे। यहां आने वाले पर्यटक खूबसूरत प्राकृतिक नजारों के बीच एक शांतिपूर्ण वातावरण का आनंद ले सकते हैं। होटल में तीन गोलों को लूना, मेलोडी और इरियन नाम दिया गया है। ज्यादातर पर्यटक यहां बर्फबारी के समय आते हैं। इस समय आस-पास का दृश्य बेहद लुभावना हो जाता है।

नेचुरा विवे स्काईलॉज, पेरू

पेरू के कुस्को क्षेत्र में स्थित नेचुरा विवे स्काईलॉज जमीन से 1300 फीट ऊपर चट्टान से लटका हुआ है। यहां पहुंचने के लिए आपको काफी एडवेंचर से गुजरना होगा। आप यहां खड़ी चढ़ाई या जिप लाइन से पहुंच सकते हैं। इस होटल से घाटी के मनोरम दृश्य दिखाई देते हैं। प्रत्येक कैप्सूल में चार बेड, किचन एरिया और एक बाथरूम है। इस जगह से आप काफी दूर तक फैली खूबसूरती का आनंद ले सकते हैं, जो आपकी वेकेशन को और खास बना देगा। हालांकि, यहां एक दिन रुकने के लिए आपको 77 हजार खर्च करने पड़ेंगे।

टुबो होटल ला ताताकोआ, कोलंबिया

कोलंबिया में स्थित टुबो होटल ला ताताकोआ को कांक्रीट के सीवर पाइप्स में बनाया गया है। इस होटल में 37 कमरे हैं और प्रत्येक कमरे में दो लोग रह सकते हैं। होटल को कैंडी रंग में रंगा गया है और यहां एक स्विमिंग पूल भी है। इस होटल में रुकने के लिए एक दिन का किराया 3400 रुपए हैं।

क्यों चुनें कैप्सूल होटल?

कैप्सूल होटल पारंपरिक होटलों से अलग होते हैं। यहां आपको एक अनोखा और यादगार अनुभव मिल सकता है। ये होटल आमतौर पर प्रकृति के करीब होते हैं, जिससे आप शांति का आनंद ले सकते हैं और आस-पास की खूबसूरती का दीदार भी कर सकते हैं। इन होटलों में रहना भी किसी एडवेंचर से कम नहीं होगा, जो आपके लिए एक लाइफ टाइम एक्सपीरिएंस हो सकता है।

Back to top button