गृह मंत्री अनिल विज ने बुधवार अपने आवास पर प्रदेश के कोने-कोने से आए लोगों की समस्याओं को सुना

हरियाणा के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री श्री अनिल विज ने राजस्थान में तैनात सीआईएसएफ जवान के पिता की तोशाम में अंगुली काटने के मामले में कड़ा संज्ञान लेते हुए एसपी भिवानी को इस मामले में कड़ी कार्रवाई करने के निर्देश दिए। उन्होंने जांच तोशाम से बाहर किसी अधिकारी से कराने के निर्देश देते हुए पीड़ित परिवार पर हमला करने वालों पर त्वरित कार्रवाई के निर्देश दिए।

बुधवार गृह मंत्री अनिल विज अपने आवास पर प्रदेश के कोने-कोने से आए लोगों की समस्याओं को सुन रहे थे। सीआईएसएफ जवान ने बताया कि जमीनी कब्जे के मामले में गत दिनों उनके पिता पर कुछ लोगों ने हमला बोल दिया था और उनकी एक अंगुली इस दौरान काट दी गई थी। इस मामले में पुलिस ने केस तो दर्ज किया, लेकिन ठोस कार्रवाई नहीं होने पर आरोपी अब उसके पिता व परिवार सदस्यों को धमकियां दे रहे हैं।

इसी तरह, नूंह जिले के गांव अकलीमपुर के वर्तमान सरपंच ने पूर्व सरपंच पर मनरेगा के तहत विकास कार्यों में धांधली के आरोप लगाए। आरोप था कि इस मामले में सीएम उड़नदस्ते ने पूर्व सरपंच पर पहले ही धोखाधड़ी का केस दर्ज कराया है, मगर पुलिस पूर्व सरपंच पर मेहरबानी बरत रही है जिस कारण आरोपी की अदालत से जमानत हो चुकी है। गृह मंत्री ने इस मामले में एसआईटी गठित कर मामले की जांच के निर्देश दिए। वहीं, इसी मामले में गांव अकलीमपुर के ही व्यक्ति ने अलग शिकायत देकर आरोप लगाया कि उसने पूर्व सरपंच द्वारा विकास कार्यों में की गई धांधली का आरोप लगाया था जिसके बाद उस पर कुछ लोगों ने हमला किया। गृह मंत्री ने एसपी नूंह को मामले में कार्रवाई के निर्देश दिए।

महिला की मौत के उपरांत डिपो होल्डर पर सवा साल तक राशन लेने का आरोप

गृह मंत्री अनिल विज को करनाल से आए फरियादी ने शिकायत देते हुए बताया कि सवा साल पहले उसकी पत्नी की मौत हुई थी और तब उसने पत्नी की मृत्यु के दस्तावेज जमा कराकर कार्ड से नाम काटने को कहा था, इसके उपरांत जब सवा साल बाद उसने नया कार्ड बनवाया तो सीएससी सेंटर से उसे पता चला कि डिपो होल्डर सवा साल तक उसकी पत्नी के नाम से राशन लेता रहा, मंत्री ने मामले में खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के अधिकारियों को कार्रवाई के निर्देश दिए।

अमेरिका भेजने के नाम पर 30 लाख रूपए की ठगी, पहले सर्बिया भेजा व स्पेन, मंत्री विज ने एसआईटी को जांच सौंपी

गृह मंत्री अनिल विज को करनाल से आई महिला ने कबूतरबाजी मामले में कार्रवाई नहीं होने की शिकायत दी। आरोप था कि एजेंट ने अमेरिका भेजने के नाम पर उसके बेटे से 30 लाख रुपए की ठगी की, पहले युवक को सर्बिया भेजा गया और उसके बाद स्पेन भेज दिया। इसके बाद और 30 लाख रुपए की मांग की गई। गृह मंत्री अनिल विज ने कबूतरबाजी मामलों के लिए गठित एसआईटी को कार्रवाई के निर्देश दिए।

अन्य मामलों में जांच के निर्देश दिए गृह मंत्री अनिल विज ने

रेवाड़ी से आई महिला फरियादी ने दो गुटों में झगड़ा होने के मामले में कार्रवाई नहीं होने की शिकायत दी। इसी प्रकार, यमुनानगर से आई महिला ने उसके पति से जबरन साइन कराकर प्रापर्टी हड़पने के आरोप लगाए, नूंह निवासी फरियादी ने मारपीट मामले में कार्रवाई नहीं होने, अम्बाला सिटी निवासी महिला ने उनकी प्रापर्टी पर कुछ अन्य लोगों द्वारा जबरन कब्जे का प्रयास करने, झज्जर निवासी बुजुर्ग दम्पत्ति ने बेटे द्वारा मारपीट करने और धमकी देने, जींद निवासी परिवार ने घर में जबरन घुसकर तोड़फोड़ व चोरी करने, कुरुक्षेत्र निवासी महिला ने बिल्डिंग के कार्य में पैसे नहीं देने के आरोप लगाए जिस पर मंत्री विज ने संबंधित अधिकारियों को कार्रवाई के निर्देश दिए। इसी तरह, जनसुनवाई के दौरान अन्य मामले भी आए जिनपर गृह मंत्री ने संबंधित अधिकारियों को कार्रवाई के निर्देश दिए।

मौके पर डीएसपी राम कुमार, डीएसपी आशीष चौधरी सहित भाजपा मंडल अध्यक्ष राजीव गुप्ता डिम्पल, विजेंद्र चौहान, किरणपाल चौहान व अन्य मौजूद रहे। 

Back to top button