HIV के Symptoms, ऐसे पता लगा सकते हैं आपको ये बीमारी है या नहीं….

एड्स एक यौन संक्रमित रोग है जो असुरक्षित यौन सम्बन्ध या संक्रमित खून के संपर्क में आने से होता हैं. ये एक खतरनाक बीमारी है जिसका इलाज तो है लेकिन इससे आपकी जान भी जा सकती.
एड्स एक असाधारण समस्या है जिसके कारण से व्यक्ति संक्रामक बिमारियों से लड़ने की अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता खो बैठता हैं. इसी के कारण अक्सर लोगों की जान चली जाती है.
यौन सम्बन्ध या संक्रमित खून
वर्तमान समय में यह रोग काफी तेजी से फ़ैल रहा हैं. लेकिन अगर इसके लक्षणों को पहचानकर सही समय पर इलाज किया जाए तो इस रोग से लड़ पाना आसान हैं. इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे लक्षण जिनको जानकर पता लगाया जा सकता है. जानिए उन लक्षण को.
मसल्स में खिचाव
भारी काम या शारीरिक श्रम किए बिना भी अगर किसी को मसल्स में हमेशा तनाव और अकड़न का एहसास होता है. तो यह एड्स का लक्षण होता है. तुरंत अपने चिकित्सक के पास जाएं.
सूखी खांसी
सूखी खांसी होना एड्स के लक्षणों में शामिल है. अगर किसी को खांसी नहीं हैं लेकिन मुंह में हमेशा कफ आता रहता है. मुंह का स्वाद खराब रहता है. इसमें से कोई भी लक्षण लगने पर एच आई वी टेस्ट जरूर करवाएं.
गला पकना
गला पकाने की शिकायत अकसर तब होती है जब हम कम पानी पीते हैं. लेकिन अगर पर्याप्त मात्रा में पानी पीने के कारण भी गले में भयंकर खराश और पका हुआ महसूस होता है तो यह एड्स संभावित लक्षण है.
गिल्टियां होना
एड्स होने पर शरीर पर सूजन भरी गिल्टियां हो सकती हैं, खासकर यह दर्दरहित गिल्टियां गले, बगल या जांघों आदि में होती है.
थकावट महसूस होना
बिना ज्यादा काम किए पिछले दिनों से ज्यादा थकान का होना या हर समय थकावट महसूस करना एड्स का शुरुआती लक्षण हो सकता है.

Ujjawal Prabhat Android App Download Link
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button