हिमाचल का चालाल गांव है 2 दिन के रिलैक्सिंग वीकेंड के लिए बेहतरीन जगह!

अगर आपका ये लॉन्ग वीकेंड कोई प्लान नहीं बन पाया, तो उदास होने की जरूरत नहीं। अगस्त महीने में एक और लंबी छुट्टी आने वाली है, जब आप घूमने- फिरने का प्लान बना सकते हैं। 26 अगस्त को जन्माष्टमी का उत्सव है, जो सोमवार को है। अगर आपकी शनिवार-रविवार को छुट्टी होती है, तो आपके पास पूरे तीन दिन का वक्त है मस्त किसी जगह को एक्सप्लोर करने के लिए।

हिमाचल प्रदेश बहुत ही खूबसूरत जगह है और यहां घूमने- फिरने के कई ठिकाने है। ऐसा ही एक गांव है चालाल। जो अपनी प्राकृतिक खूबसूरती के लिए मशहूर है। देश ही नहीं, विदेशी पर्यटकों की भी ये फेवरेट जगह है। इस गांव को ‘हिमाचल प्रदेश का इजराइल’ भी कहा जाता है। कसौल से सिर्फ 30 मिनट का सफर तय करके आप इस शानदार जगह पहुंच सकते हैं। 

ट्रेकिंग और हाइकिंग के लिए मशहूर

पार्वती घाटी यहां का सेंटर ऑफ अट्रैक्शन है। इस घाटी को एक्सप्लोर करने का अलग ही एक्सपीरियंस है। चालाल गांव ट्रेकिंग और हाइकिंग के लिए बेस्ट जगह है। कसौल से चालाल गांव तीन किमी का सफर है। मतलब आप ट्रेकिंग के करते हुए भी इस गांव पहुंच सकते हैं।

कैंपिंग की बेहतरीन जगह

ट्रेकिंग के साथ चालाल नदी कैम्पिंग के लिए बेहतरीन जगह है। कैपिंग के दौरान आप नेचर को करीब से एन्जॉय कर सकते हैं। रात को खुले आसमान के नीचे तारों को निहारने का अलग ही सुकून होता है। 

नेचर वॉक करें

चालाल गांव नेचर लवर्स के लिए बहुत ही बेहतरीन जगह है। घने जंगल की सैर और शांत वातावरण का साथ पाकर कैसे दो से तीन दिनों की छुट्टियां निकल जाएंगी आपको पता ही नहीं चलेगी। घूमने के दौरान पार्वती नदी की आवाज आपको सुकून का एहसास दिलाएंगे। 

चालाल गांव कब जाएं? 

चालाल गांव घूमने के लिए वैसे तो गर्मियों का महीना बेस्ट होता है, लेकिन आप मानसून के बाद भी इसकी प्लानिंग कर सकते हैं। 

Back to top button