हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए जहर के समान हैं ये चीजें

हाई ब्लड प्रेशर, जिसे अंग्रेजी में हाइपरटेंशन कहते हैं, एक ऐसी स्थिति है जिसमें ब्लड धमनियों पर ज्यादा दबाव डालता है। यह कई स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है, जैसे कि दिल का दौरा, स्ट्रोक और किडनी की बीमारी। इसलिए हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करना बेहद जरूरी है।

सही लाइफस्टाइल और खान-पान की मदद से हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल किया जा सकता है। यहां हम आपको कुछ ऐसे फूड्स (Foods to Avoid in High Blood Pressure) के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को अपनी डाइट से बिल्कुल बाहर कर देना चाहिए। आइए जानें क्या हैं वो चीजें।

हाई ब्लड प्रेशर के मरीज क्या न खाएं?

हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को कुछ फूड आइटम्स का सेवन करने से बचना चाहिए, जो रक्तचाप को बढ़ा सकते हैं, जैसे कि-

नमक- नमक में सोडियम होता है जो शरीर में पानी को रोकता है और रक्तचाप को बढ़ाता है। प्रोसेस्ड फूड आइटम्स, डिब्बाबंद फूड आइटम्स और तैयार भोजन में आमतौर पर ज्यादा मात्रा में नमक होता है।

सेचुरेटेड फैट- सेचुरेटेड फैट खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाता है जो धमनियों को सख्त बनाता है और ब्लड प्रेशर को बढ़ाता है। सेचुरेटेड फैट लाल मांस, पनीर, मक्खन, और नारियल के तेल में पाया जाता है।

ट्रांस फैट- ट्रांस फैट खराब कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है और अच्छे कोलेस्ट्रॉल को कम करता है। ट्रांस फैट बेक किए गए सामान, फ्राइड फूड आदि में पाया जाता है।

चीनी- ज्यादा मात्रा में चीनी का सेवन वजन बढ़ा सकता है, जो ब्लड प्रेशर को बढ़ाने का एक कारक है। चीनी सोडा, कैंडी और पेस्ट्री में पाई जाती है।

अल्कोहल- अल्कोहल ब्लड प्रेशर को अस्थायी रूप से बढ़ा सकता है। भारी मात्रा में शराब पीने से लंबे समय तक भी ब्लड प्रेशर बढ़ा रह सकता है।

कॉफी और चाय- कैफीन ब्लड प्रेशर को थोड़ा बढ़ा सकता है। हालांकि, ज्यादातर लोगों के लिए, कैफीन का सेवन ब्लड प्रेशर को खतरनाक स्तर तक नहीं बढ़ाता है। यदि आपको कैफीन से ब्लड प्रेशर बढ़ने की समस्या है, तो आपको कैफीन युक्त फूड आइटम्स और ड्रिंक्स से बचना चाहिए।

हाई ब्लड प्रेशर के मरीज क्या खाएं?

फल और सब्जियां- फल और सब्जियां पोटेशियम, मैग्नीशियम और फाइबर से भरपूर होते हैं, जो ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करते हैं।

दालें और बीन्स- दालें और बीन्स पोटेशियम और फाइबर से भरपूर होते हैं।

साबुत अनाज- साबुत अनाज फाइबर से भरपूर होते हैं, जो ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करते हैं।

नट्स और बीज- नट्स और बीज मैग्नीशियम और पॉलीअनसेचुरेटेड वसा से भरपूर होते हैं जो ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करते हैं।

फैटी फिश- फैटी फिश ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर होती है, जो ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करता है।

इन बातों का भी रखें ध्यान

वजन कम करें- यदि आपका वजन ज्यादा है, तो वजन कम करना ब्लड प्रेशर को कम करने का एक असरदार तरीका है।

नियमित एक्सरसाइज करें- नियमित एक्सरसाइज ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करता है।

तनाव मैनेज करें- तनाव ब्लड प्रेशर को बढ़ा सकता है। तनाव प्रबंधन तकनीकों का अभ्यास करना, जैसे कि योग और ध्यान, ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद कर सकता है।

धूम्रपान छोड़ें- धूम्रपान ब्लड प्रेशर को बढ़ाता है। धूम्रपान छोड़ना ब्लड प्रेशर को कम करने के लिए जरूरी है।

Back to top button