हिजबुल्लाह के खात्मे की ओर इजरायल, अब लेबनान की सीमा में घुसी सेना

इजरायल ने ईरान समर्थित आतंकी संगठन हिजबुल्लाह के खात्मे के लिए लेबनान पर अपने हवाई हमले तेज कर दिए हैं। हिजबुल्लाह चीफ हसन नसरल्लाह को मिसाइल अटैक में मारने के बाद अब इजरायली सेना ने व्यापक रूप से जमीनी सैन्य कार्रवाई शुरू कर दी है।

IDF ने सुबह-सुबह ही ये ग्राउंड ऑपरेशन शुरू कर दिया और हिजबुल्लाह के ठिकानों को निशाना बनाया। 

अब जमीनी सैन्य कार्रवाई शुरू

इजरायली सेना ने एक बयान में कहा कि उसने सीमा के करीब दक्षिणी लेबनान के गांवों में हिजबुल्लाह के खिलाफ सीमित और लक्षित जमीनी कार्रवाई शुरू की है, जिससे उत्तरी इजरायल में इजरायली समुदायों को खतरा था। हवाई और तोपों से हमले के बाद अब जमीनी स्तर पर सैन्य कार्रवाई हो रही है।

लेबनान के सीमावर्ती शहर ऐता अल-शाब के स्थानीय लोगों ने बीते दिन भारी गोलाबारी और हेलीकॉप्टरों और ड्रोनों की आवाज भी सुनी। इजरायली सेना अब गाजा पट्टी में हमास के खिलाफ जंग रोककर हिजबुल्लाह पर ध्यान केंद्रित कर दिया है। 

आइए जानते हैं, इजरायल-हिजबुल्लाह युद्ध के 10 बड़े अपडेट….

  1. लेबनान में जमीनी कार्रवाई शुरू करने से पहले इजरायल के रक्षा मंत्री योआव गैलेंट ने उत्तरी इजरायल में स्थानीय परिषद प्रमुखों से कहा था कि लेबनान की दक्षिणी सीमा पर युद्ध का अगला चरण जल्द ही शुरू होगा। इस बैठक में एक साल पहले हिजबुल्लाह के रॉकेट हमलों के बाद भागे इजरायलियों को घर वापस लाने का भी जिक्र हुआ।
  2. इजरायल का जमीनी आक्रमण मध्य पूर्व में इजरायल और ईरान समर्थित आतंकवादियों के खात्मे के लिए किया गया है।
  3. दो फलस्तीनी सुरक्षा अधिकारियों के अनुसार, मंगलवार की सुबह लेबनान में एक इजरायली हमले में लेबनानी शाखा के कमांडर मुनीर मकदा को निशाना बनाया गया। 
  4. सूत्रों ने कहा कि हमला दक्षिणी शहर सिडोन के पास भीड़भाड़ वाले ऐन अल-हिलवेह फिलिस्तीनी शरणार्थी शिविर की एक इमारत पर हुआ। 
  5. इससे पहले अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने इजरायल के हमले से कुछ घंटे पहले लेबनान में युद्ध विराम का आह्वान किया था। अमेरिका को उम्मीद है कि इजरायल लेबनान में सीमित जमीनी घुसपैठ करेगा, लेकिन उसने प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू की सरकार को बड़े और दीर्घकालिक अभियान के खिलाफ आगाह किया है, जिससे ईरान के साथ सीधे टकराव का खतरा है।
  6. हिजबुल्लाह पर सबसे पहले पेजर विस्फोट से अटैक हुआ। हिजबुल्लाह का आरोप है कि पेजर में विस्फोट में इजरायल का ही हाथ था, हालांकि ने इस पर कोई बयान नहीं दिया। दो सप्ताह बाद इजरायल ने लेबनान में कई हवाई हमले किए और शुक्रवार को हिजबुल्लाह प्रमुख हसन नसरल्लाह की हत्या कर दी। 
  7. लेबनानी सरकार के अनुसार हवाई हमलों में कई हिजबुल्लाह कमांडरों की मौत हो गई और लगभग 1,000 नागरिकों की भी जान चले गई।
  8. एक सुरक्षा सूत्र ने कहा कि रात भर बेरूत के दक्षिणी उपनगरों में हमले हुए। रायटर के एक रिपोर्टर के अनुसार, इजरायली सेना द्वारा लेबनान की राजधानी के दक्षिण में हिजबुल्लाह के बुनियादी ढांचे वाली इमारतों के पास कई जोरदार विस्फोट हुए।  
  9. हिजबुल्लाह के उप नेता नईम कासिम ने नसरल्लाह की मौत के बाद सोमवार को अपने पहले सार्वजनिक भाषण में कहा कि हम जमीनी लड़ाई के लिए तैयार हैं।
  10. नईम कासिम  ने कहा कि हिजबुल्लाह ने इजरायली क्षेत्र में 150 किलोमीटर तक रॉकेट दागना अभी तक जारी रखा है। 
Back to top button