यहाँ पढ़े ओमिक्रॉन BF.7 के मामले से बचने के लिए क्या करें?

चीन में कोरोना के मामले बढ़ने की खबरों के बीच भारत में भी ओमिक्रॉन BF.7 के तीन मामले सामने आए हैं। ऐसे में जान लें कि कोरोना वायरस संक्रमण से बचने के लिए क्या करना चाहिए।

 एक बार फिर दुनिया की कई जगहों में कोरोना वायरस के बढ़ते मामले खबरों में छा गए हैं। इसे देखते हुए सरकार ने एक रिव्यू मीटिंग बुलवाई ताकि स्थिति को समझा जा सके। इस बैठक के बाद सरकार ने लोगों को भीड़भाड़ वाली जगहों पर मास्क पहनने की सलाह दी है, ताकि संक्रमण को फैलने से रोका जा सके। सरकार ने लोगों से ये भी गुज़ारिश की है वे बूस्टर डोज़ लगवाएं और बुज़ुर्ग व पहले से गंभीर बीमारियों से जूझ रहे लोग सावधानियां बरतें। हालांकि, अभी तक यात्रा को लेकर किसी तरह की पाबंदियां नहीं लगाई गई हैं।

आपको बता दें कि चीन में कोहराम मचाने वाला कोविड वेरिएंट BF.7 भारत में भी पाया गया है। आधिकारिक सूत्रों ने बुधवार को सूचना दी कि देश में इसके तीन मामले सामने आए हैं।

सरकार अलर्ट और जारी किए दिशानिर्देश

केंद्रिय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया द्वारा की गई बैठ के बाद, नीति आयोग के सदस्य-स्वास्थ्य, वीके पॉल ने कहा, “अगर आप किसी भीड़भाड़ वाली जगह पर हैं, फिर चाहे वह हॉल ही क्यों न हो, मास्क ज़रूर पहनें। मास्क पहनना उन लोगों के लिए सबसे ज़्यादा ज़रूरी है, जो पहले से गंभीर बीमारियों जूझ रहे हैं या जिनकी उम्र ज़्यादा है।” उन्होंने बताया कि सिर्फ देश में सिर्फ 27 से 28 फीसदी लोगों ने ही बूस्टर डोज़ लगवाई है। हम सबसे गुज़ारिश करते हैं, खासतौर पर उम्रदराज़ लोगों से कि वे इसे लगवा लें। बूस्टर डोज़ सभी के लिए ज़रूरी है।

केंद्रिय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने एक्सपर्ट्स और अधिकारियों के साथ मिलकर देश में कोरोना वायरस की स्थिति की समीक्षा की। जिसके बाद उन्होंने सभी संबंधित अधिकारियों को अलर्ट रहने और निगरानी को मजबूत करने का निर्देश दिया है, क्योंकि कोविड-19 महामारी अभी ख़त्म नहीं हुई है।

कोरोना वायरस से बचने के लिए कैसे बरतें सावधानी?

शारीरिक दूरी बनाएं

कोरोना संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने से होता है, इसलिए इससे बचने के लिए लोगों से शारीरिक दूरी बनाना बेहद ज़रूरी है। अमेरिका के सीडीसी के मुताबिक, संक्रमण से बचने के लिए सार्वजनिक स्थानों पर लोगों से कम से कम 6 फीट की दूरी बनाकर रहें। दूरी बनाने से आप किसी के खांसने या छींकने से निकलने वाली बूंदों से बच सकते हैं।

साफ-सफाई का ख्याल रखें

किसी संक्रमित सतह या फिर व्यक्ति को छूने से भी आप कोरोना की चपेट में आ सकते हैं। इसलिए दिन में कई बार हाथों को ज़रूर धोएं, ताकि संक्रमण से बच सकें। पहले अपने हाथों पर साबुन लगाकर 20 सेकंड के लिए रगड़ें और फिर पानी से धो लें। हाथों को बाहर से घर आने पर, नाक साफ करने के बाद, खांसने के बाद, खाना खाने से पहले, जूतों को छूने के बाद और किसी सतह को छूने के बाद ज़रूर धोएं। अगर साबुन और पानी नहीं है, तो सैनीटाइज़र का उपयोग करें।

मास्क का उपयोग करें

घर से बाहर निकलने पर मास्क ज़रूर पहनें। इससे आप संक्रमण की बूंदों से बचेंगे। कोविड-19 के अलावा मास्क फ्लू, सर्दी और खांसी जैसे दूसरे संक्रमणों से भी बचाता है। मास्क को एक बार पहनकर फेंक दें। साथ ही अच्छी क्वालिटी के मास्क का उपयोग करें।

कम से कम बाहर जाएं

कोरोना संक्रमण से बचने के लिए आपको अपने ट्रेवल को भी कम से कम करना होगा। एक जगह से दूसरी जगह सफर करने से इन्फेक्शन की संभावना बढ़ती है। ज़्यादा से ज़्यादा वक्त घर के अंदर ही बिताएं।

बूस्टर डोज़ लगवाएं

अगर आपने अभी तक कोविड की बूस्टर डोज़ नहीं लगवाई है, तो इसे फौरन लगवा लें। कोविड संक्रमण का कोई इलाज नहीं है, इसलिए इस वक्त वैक्सीन ही हमें इसके गंभीर लक्षणों से काफी हद तक बचा सकती है।

Back to top button