यहां जानिए की शाही ग्रेवी किस तरह से बनती है…

होटल में मिलने वाली पनीर की सब्जी को हर कोई बड़े चाव से खाता है, लेकिन वहीं जब ये घर में बनती है तो इसतका स्वाद बाजार में मिलने वाली सब्जी की तरह नहीं होता। दोनों सब्जी में फर्क ग्रेवी का होता है। अगर ग्रेवी सही तरह से बनाई जाए तो स्वाद लाजवाब आता है। बाजार में मिलने वाली सब्जी काफी क्रीमी होती है, वहीं घर में बनाने पर ये पनीली हो जाती है। बाजार में मिलने वाली आमूमन सब्जियों की ग्रेवी एक ही होती है। इसे सब्जियों के नाम के मुताबिक दोबारा फ्राई करते हैं और कुछ मसालों से इसे स्वादिष्ट बनाया जाता है। अगर आपके साथ भी ऐसा होता है तो यहां जानिए की शाही ग्रेवी किस तरह से बनती है।

काजू

किसी भी शाही ग्रेवी को बनाने के लिए आपको काजू जरूर चाहिए होंगे। ग्रेवी में काजू का इस्तेमाल करने पर ये काफी क्रीमी बनती है। साथ ही ये ग्रेवी में मिठास जोड़ती है। ऐसे में सब्जी बनाने के लिए काजू के पेस्ट का इस्तेमाल करें। 

खरबूजे के बीज

क्रिमी ग्रेवी बनाने के लिए खरबूजे के बीज का इस्तेमाल करें। इसका इस्तेमाल दो तरीकों से किया जा सकता है। पहला ये की आप इन बीजों को भीगो कर पीस लें और फिर पेस्ट बनाकर ग्रेवी में डालें। और दूसरे तरीके में आप इसे प्याज टमाटर के साथ भून कर पीस सकते हैं। 

क्रीम

अच्छे टेक्सचर के लिए सब्जी में क्रीम भी जरूरी है। हालांकि इसे बिल्कुल अंत में ही डालें क्योंकि ग्रेवी में क्रीम को पकाने पर ये फैट छोड़ देती है। 

Back to top button