हेल्दी ब्रेकफास्ट के तौर पर बनाएं पनीर सलाद

 सर्दियों में बॉडी को फिट रखने के लिए पर्याप्त प्रोटीन लेना जरूरी है. इसमें आपकी मदद प्रोटीन रिच पनीर सलाद कर सकता है. हर कोई चाहता है कि उसके दिन की शुरुआत फ्रेश एंड हेल्दी हो. ऐसे में प्रोटीन से भरपूर पनीर सलाद खाकर आप खुद को दिनभर के लिए एनर्जेटिक बनाए रख सकते हैं. प्रोटीन शरीर को मजबूती देता है और ये हर उम्र के लोगों के लिए बेहद जरूरी पोषक तत्व है. स्वस्थ्य लोगों के साथ ही डायबिटीज से पीड़ित व्यक्ति भी पनीर सलाद को खा सकता है. इसका स्वाद भी काफी पसंद किया जाता है.

पनीर सलाद में मौसमी फलों और सब्जियों का प्रयोग किया जाता है. इसे बनाने का तरीका भी काफी आसान है और पनीर सलाद मिनटों में बनकर तैयार हो जाता है. आप भी अगर हेल्दी ब्रेकफास्ट के तौर पर पनीर सलाद को बनाना चाहते हैं तो जान लें इसकी सिंपल रेसिपी.

पनीर सलाद बनाने के लिए सामग्री
पनीर क्यूब्स – 2 कप
टमाटर – 1
पत्तागोभी – 1 कप
मशरूम – 1/2 कप
ब्रोकली – 1 कप
शिमला मिर्च – 1/2
खीरा – 1
गाजर – 1
नींबू रस – 1 टी स्पून
बटर – 2 टी स्पून
लाल मिर्च पाउडर – 1/4 टी स्पून
काली मिर्च पाउडर – 1/4 टी स्पून
चाट मसाला – 1/2 टी स्पून
हरी धनिया पत्ती – 2 टेबलस्पून
नमक – स्वादानुसार

पनीर सलाद बनाने की विधि
प्रोटीन से भरपूर पनीर सलाद बनाने के लिए सबसे पहले पनीर को लें और उसके छोटे-छोटे चौकोर टुकड़े काट लें. इन्हें बाउल में अलग रखने के बाद पत्तागोभी, गाजर, शिमला मिर्च, टमाटर और मशरूम के भी टुकड़े कर लें. अब एक कड़ाही में 1 चम्मट मक्खन को डालें और उसे मध्यम आंच पर गर्म करने के लिए रख दें. जब बटर पिघल जाए तो उसमें पनीर के टुकड़े डालें और फ्राई कर लें. लगभग 1 मिनट तक फ्राई करने के बाद इसमें काला नमक, सादा नमक और लाल मिर्च पाउडर डाल दें. पनीर का रंग गोल्डन होने तक पकाएं फिर उन्हें एक कटोरी में निकाल लें.

अब एक बड़ी मिक्सिंग बाउल लें और उसमें फ्राइड पनीर डालें. इसके बाद बाउल में फ्राइड वेजिटेबल्स (शिमला मिर्च, ब्रोकली, गाजर, मशरूम) डालें और अच्छी तरह से मिला दें. इसके बाद इसमें पत्तागोभी, टमाटर डालकर मिक्स कर दें. फिर धनिया पत्ती डालकर मिलाएं. इसके बाद पनीर सलाद में काला नमक, काली मिर्च पाउडर, चाट मसाला और नींबू रस डालकर मिक्स करें. पोषण और टेस्ट से भरपूर प्रोटीन रिच पनीर सलाद बनकर तैयार हो चुका है.

Back to top button