इन राज्यों में भारी बारिश का असार, पंजाब-दिल्ली-हरियाणा में..

देश के अलग-अलग राज्यों में अच्छी बारिश का दौर जारी है और मानसून अभी भी आठ फीसदी तक ऊपर बना हुआ है. मगर सबसे अधिक बारिश अभी सिर्फ मध्य भारत में ही देखने को मिली है. पिछले चौबीस घंटों में भी छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, विदर्भ, दक्षिणी-पूर्वी राजस्थान और गुजरात के कुछ भागों में अच्छी बारिश हुई है. पहाड़ों में कहीं-कहीं भारी बारिश देखने को मिली है. इसमें लद्दाख, जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड शामिल हैं.

पंजाब-दिल्ली-हरियाणा में मौसम शुष्क रहने का पूर्वानुमान

मौसम से जुड़ी जानकारी देने वाली निजी एजेंसी स्काईमेट ने बताया कि अगले दो-तीन दिनों में कई भागों में मानसून कमजोर पड़ेगा. मगर राजस्थान और गुजरात के कुछ इलाकों में मानसून अभी भी सक्रिय बना रहेगा. यानी इन राज्यों के क्षेत्रों में बारिश की गतिविधियां बनी रहेंगी. इसी तरह पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और उत्तर प्रदेश अगले तीन-चार दिनों तक शुष्क रहेंगे. पूर्वानुमान है कि इन राज्यों में बारिश की गतिधियां अब बहुत कम हो जाएगी. इन राज्यों में 19-20 अगस्त से बारिश की गतिविधि देखने को मिल सकती है. 

बिहार-झारखंड-बंगाल के मौसम का हाल

इसी तरह बिहार में अगले दो-तीन दिनों तक मौमस शुष्क रहेगा. यहां करीब 48 घंटे बाद बिहार के साथ झारखंड, पश्चिम बंगाल के कई इलाकों में बारिश की गतिविधियां देखने को मिलेंगी. पूर्वानुमान है कि अगले दो-तीन दिनों में पश्चिम बंगाल के पास चक्रवाती सर्कुलेशन बनने की संभावना है. जिसके चलते गंगीय पश्चिम बंगाल, ओडिशा, झारखंड और छत्तीसगढ़ और पूर्वी मध्य प्रदेश के कई इलाकों में बारिश होगी. आज महाराष्ट्र में भी बारिश की गतिविधियां देखने को मिल सकती हैं. 

Back to top button